नई दिल्ली, 13 साल के एक लड़के को कथित तौर पर दिल्ली हवाईअड्डे पर एक ईमेल भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है जिसमें झूठा दावा किया गया है कि टोरंटो जाने वाली एयर कनाडा की उड़ान में बम रखा गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि लड़के ने यह धमकी ''सिर्फ मनोरंजन के लिए'' यह जांचने के लिए भेजी थी कि इसका पता लगाया जा सकता है या नहीं।

पकड़े जाने के बाद लड़के को किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष पेश किया गया।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई एयरपोर्ट) उषा रंगनानी ने कहा, "4 जून को रात 11.25 बजे आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में दिल्ली से टोरंटो के लिए निर्धारित उड़ान संख्या एसी043 के लिए बम की धमकी वाले ई-मेल के संबंध में एक पीसीआर कॉल प्राप्त हुई थी।"

उन्होंने कहा कि प्राप्त जानकारी के आधार पर दिल्ली हवाईअड्डे को हाई अलर्ट पर रखा गया और परिसर में पूर्ण आपातकाल घोषित कर दिया गया।

डीसीपी ने कहा, "यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एसओपी के अनुसार दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का ठीक से पालन किया गया। उड़ान की गहन तलाशी के बाद धमकी भरा ई-मेल अफवाह निकला।"

रंगनानी ने कहा, एयर कनाडा एयरलाइन से मिली शिकायत पर मामले में एफआईआर दर्ज की गई।

उन्होंने कहा, "जांच के दौरान यह पाया गया कि उक्त ईमेल आईडी फर्जी धमकी भेजे जाने से कुछ घंटे पहले बनाई गई थी और ईमेल भेजने के बाद इसे हटा दिया गया था।"

जांच के बाद पुलिस टीम उत्तर प्रदेश के मेरठ पहुंची।

डीसीपी ने कहा, ''ईमेल भेजने वाला 13 साल का लड़का निकला।''

पूछताछ के दौरान, लड़के ने पुलिस को बताया कि मुंबई हवाई अड्डे पर इसी तरह की घटना की खबर देखने के बाद उसे बम की धमकी भरा ईमेल भेजने का विचार आया। रंगनानी ने कहा, वह देखना चाहते थे कि अगर उन्होंने ऐसा ईमेल भेजा तो पुलिस उनका पता लगा पाएगी या नहीं।

उन्होंने कहा कि लड़के ने अपने मोबाइल फोन पर ईमेल आईडी बनाई और ईमेल भेजने के लिए अपनी मां के मोबाइल फोन के वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल किया।

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि जब उन्होंने अगले दिन दिल्ली हवाईअड्डे पर बम की अफवाह के बारे में खबर देखी तो वह बहुत उत्साहित थे, लेकिन डर के कारण उन्होंने अपने माता-पिता के साथ कोई जानकारी साझा नहीं की।

अधिकारी ने कहा, लड़के को पकड़ लिया गया है और उसके पास से ईमेल भेजने के लिए इस्तेमाल किए गए दो मोबाइल फोन जब्त कर लिए गए हैं।