नई दिल्ली, दिल्ली के सभी सात संसदीय क्षेत्रों में बुजुर्ग मतदाताओं और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए घर पर मतदान की सुविधा गुरुवार से शुरू हो गई।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने यह सुविधा शुरू कर दी है जो 24 मई तक जारी रहेगी, यह पहली बार है कि लोकसभा चुनावों में ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई गई है, पोल निकाय के एक बयान में कहा गया है।

इसमें कहा गया है कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांगों के लिए घर पर मतदान की सुविधा उपलब्ध है, जो उन्हें अपने घर से वोट डालने का विकल्प प्रदान करती है।

अनुभवी भाजपा नेता वी के मल्होत्रा ​​उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुविधा का उपयोग किया।

दिल्ली के सीईओ पी कृष्णमूर्ति ने कहा कि उनका लक्ष्य चुनावी प्रक्रियाओं को सभी के लिए सुलभ बनाना और अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

उन्होंने कहा, "वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को घर पर मतदान की सुविधा प्रदान करके, हम उनके प्रति अपनी देखभाल और सम्मान व्यक्त करते हैं।"

दिल्ली में, 5,472 मतदाता जो या तो 85 वर्ष से अधिक आयु के हैं या विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) हैं, ने फॉर्म 12डी भरा है, जिससे वे 2024 के चुनावों में होम वोटिंग सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। बयान में कहा गया है कि अगर वे इसके बजाय पोलिन बूथ पर मतदान करना चुनते हैं, तो उनकी भागीदारी को और सुविधाजनक बनाने के लिए 8,000 स्वयंसेवकों और 4,000 व्हीलचेयर को मतदान स्थानों पर तैनात किया गया है।

बयान में कहा गया है कि घर से मतदान में मतदान कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों की पूरी टुकड़ी शामिल होती है और मतदान की गोपनीयता बनाए रखी जाती है।

मतदान अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों की एक समर्पित टीम मतदाताओं के वोट एकत्र करने के लिए उनके निवास पर जाती है, यह सुनिश्चित करती है कि मतदाताओं को यात्रा के लिए तैयार होने के लिए पहले से सूचित किया जाए।

ब्लॉक स्तर के अधिकारियों (बीएलओ) की अग्रिम यात्रा और निर्धारित घरेलू मतदान दिवसों के बारे में सूचित करने वाली एसएमएस सूचनाओं से सुविधा और पहुंच में और वृद्धि होगी। पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।

92 वर्षीय मल्होत्रा ​​ने गुरुवार शाम को मतदान करने के लिए नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत रकाबगंज रोआ में अपने घर पर स्थापित घरेलू मतदान सुविधा का इस्तेमाल किया।

मल्होत्रा ​​ने कहा कि उन्होंने 1952 से अब तक हुए सभी चुनावों में मतदान किया है।

"मैं पात्र बनने के बाद से सभी चुनावों में एक गौरवान्वित मतदाता रहा हूं, कभी भी लोकतांत्रिक प्रक्रिया से नहीं चूका हूं।

"घर पर वोट देने की इस सुविधा ने मुझे यह सुनिश्चित करने का मौका दिया कि मैं यह मतदान करने से न चूकूं, खासकर यह देखते हुए कि अब मुझे चलने में कुछ दिक्कतें हो रही हैं। यह अनूठी सुविधा घर पर आराम से मतदान करने का अवसर प्रदान करके लोकतंत्र के स्वास्थ्य को मजबूत करती है। पात्र मतदाताओं की ताकि कोई मतदाता पीछे न रह जाए,'' उन्होंने कहा।

भाजपा के पूर्व सांसद और दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता मल्होत्रा ​​ने हर योग्य मतदाता से वोट डालने की अपील की।

उन्होंने कहा, "हर किसी को चुनाव में भाग लेना चाहिए और अपना वोट डालना चाहिए।"