नई दिल्ली, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार रात को घोषणा की कि 1 मई को होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी को अपरिहार्य कारणों से दिल्ली के केंद्रों के लिए स्थगित कर दिया गया है।

यह स्नातक प्रवेश परीक्षा का तीसरा संस्करण है।

परीक्षा अब 29 मई को दिल्ली में आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों के लिए संशोधित प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। शहर भर में CUET-UG के लिए 258 केंद्र हैं।

"सभी संबंधित उम्मीदवारों और हितधारकों को सूचित किया जा रहा है कि अपरिहार्य कारणों से, परीक्षण के पेपर (रसायन विज्ञान - 306, जीव विज्ञान - 304, अंग्रेजी - 101, और सामान्य परीक्षण - 501) जो पहले 15 मई 2024 को निर्धारित किए गए थे, स्थगित कर दिए गए हैं एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साई साधना पाराशर ने कहा, केवल दिल्ली भर के केंद्रों में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए।

"15 मई को होने वाली परीक्षा देश भर के अन्य सभी शहरों में आयोजित की जाएगी, जिसमें गुरुग्राम, गाजियाबाद, फ़रीदाबाद और नोएडा शामिल हैं, और विदेशों में अन्य तारीखों (16, 17 और 18 मई) को अन्य केंद्रों पर भी परीक्षाएँ निर्धारित हैं। दिल्ली में, निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किया जाएगा," पाराशर ने कहा।

एनटीए ने पिछले महीने घोषणा की थी कि सीयूईटी-यूजी का तीसरा संस्करण सात दिनों में पूरा हो जाएगा और स्कोर का कोई सामान्यीकरण नहीं होगा क्योंकि सभी परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी।

15 विषयों के लिए परीक्षा पेन-पेपर मोड में होगी और अन्य 4 विषयों के लिए परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी।

इस साल, 261 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए 13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है।

2022 में परीक्षा के पहले संस्करण में, परीक्षा तकनीकी गड़बड़ियों से ग्रस्त थी। इसके अलावा, एक विषय के लिए कई पालियों में आयोजित किए जाने वाले परीक्षणों के परिणामस्वरूप, परिणामों की घोषणा के दौरान स्कोर को सामान्य करना पड़ता था।