नई दिल्ली, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में चोरी और सेंधमारी के 100 मामलों में कथित तौर पर शामिल तीन लोगों को यहां गिरफ्तार किया गया, अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (उत्तर) ने बताया कि गिरोह के मास्टरमाइंड जाहिद अली (45) को नरेला से गिरफ्तार किया गया, जहां इंस्पेक्टर राम मनोहर के नेतृत्व में एक पुलिस टीम ने पिछले हफ्ते उसके बारे में सूचना मिलने के बाद कई रातें छुपकर बिताई थीं। सुधांशु वर्मा ने कहा.

एडीसीपी वर्मा ने बताया कि अली की निशानदेही पर एक अन्य आरोपी आजाद (27) को भी उसी इलाके से पकड़ा गया, जबकि अभिषेक (24) चोरी के मामले में उत्तर प्रदेश की डासना जेल में बंद था।

उन्होंने कहा कि तीनों कथित तौर पर छह मई को उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में एक घर में दिनदहाड़े तीन लाख रुपये की चोरी के मामले में शामिल थे।

"वे अलग-अलग इलाकों से स्कूटी चुराते थे और फिर प्रत्येक चोरी के बाद उन्हें छोड़ देते थे। आजाद और अभिषेक स्कूटी पर लक्षित घर या दुकान पर जाते थे और अली एक कार में उनका पीछा करते थे, जिस पर पुलिस सायरन और बीकन लाइट लगी होती थी। डैशबोर्ड, ताकि वह जनता द्वारा पकड़े जाने पर दिल्ली पुलिस अधिकारी के रूप में अभिनय करने वाले अन्य दो को बचा सके, ”वर्मा ने कहा।

उन्होंने कहा, इस उद्देश्य के लिए अली ने दिल्ली पुलिस इंस्पेक्टर की वर्दी की भी व्यवस्था की थी।

अधिकारियों ने कहा कि आरोपी ताला तोड़ने वाले कई उपकरण अपने साथ रखते थे और घर या दुकान को निशाना बनाने से पहले उसकी टोह लेते थे।

उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने आगे की पूछताछ के लिए अभिषेक को भी हिरासत में लिया है।