नई दिल्ली, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि दिल्ली के कैबिनेट मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट को प्राथमिकता के आधार पर हल करने का आग्रह किया है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, दिल्ली के मंत्री गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन ने कहा कि आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन चौथे दिन में प्रवेश कर गया है और उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है।

जंगपुरा के भोगल में आतिशी के अनशन स्थल पर बैठक के दौरान मंत्रियों ने जल संकट पर प्रधानमंत्री को पत्र लिखने का फैसला किया.

पत्र में, मंत्रियों ने कहा कि गर्मी की स्थिति के बावजूद, दिल्ली को हरियाणा से पानी का "उचित हिस्सा" नहीं मिल रहा है।

पत्र में कहा गया है, "दिल्ली में कुल पानी की आपूर्ति 1,005 एमजीडी है। इसमें से 613 एमजीडी का एक बड़ा हिस्सा हरियाणा से आता है। पिछले कई हफ्तों से हरियाणा से आने वाले पानी में गिरावट देखी गई है।"

दिल्ली के मंत्रियों ने कहा कि दिल्ली को कई दिनों से 100 मिलियन गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) मिल रहा है।

"एक एमजीडी पानी से दिल्ली में एक दिन में 28,500 लोगों की जरूरत पूरी होती है। इसका मतलब है कि 100 एमजीडी पानी की कमी के कारण 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। एक तरफ हमें अतिरिक्त पानी की जरूरत है और दूसरी तरफ दूसरी ओर, 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है,'' राय, गहलोत, हुसैन और भारद्वाज द्वारा हस्ताक्षरित पत्र पढ़ें।

मंत्रियों ने प्रधानमंत्री से प्राथमिकता के आधार पर जल संकट का समाधान खोजने का अनुरोध करने के लिए आतिशी की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का भी हवाला दिया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पर्यावरण मंत्री राय ने कहा, ''आज हम एलजी साहब से अपील कर रहे हैं कि आप कल कभी भी हम सबके साथ वजीराबाद वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट जाएं. आप अपने अधिकारियों के साथ वहां आएं और देखें कि क्या स्थिति है'' है," उन्होंने कहा।

रविवार को आम आदमी पार्टी (आप) के 10 नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट को लेकर उपराज्यपाल से मुलाकात की थी।

राय ने कहा, "कल जब हमारे मंत्री, सांसद और विधायक एलजी साहब से मिलने गए, तो वह कहते रहे कि हरियाणा पानी दे रहा है। जबकि सच्चाई यह है कि वजीराबाद में यमुना नदी सूख गई है।"

"जब दिल्ली को 1005 एमजीडी पानी देने का समझौता हुआ था, तब यहां की आबादी करीब एक करोड़ थी। अब 30 साल बाद दिल्ली की आबादी तीन करोड़ से ज्यादा हो गई है, लेकिन पानी की आपूर्ति अभी भी वही है।"

उन्होंने दावा किया, ''अब जब चिलचिलाती गर्मी के कारण पानी की मांग बढ़ गई है, तो हरियाणा की भाजपा सरकार ने दिल्ली का 100 एमजीडी - 46 करोड़ लीटर से अधिक पानी रोक दिया है।''

यह कहते हुए कि दिल्ली को पानी का उचित हिस्सा मिलना चाहिए, मंत्री ने घोषणा की कि आतिशी के अनिश्चितकालीन उपवास के समर्थन में रात 8 बजे एक कैंडल लाइट मार्च निकाला जाएगा।

राय ने कहा, "कृपया आएं और दिल्ली के लोगों के पानी के अधिकार की इस लड़ाई में आतिशी का समर्थन करने के लिए कैंडल मार्च में शामिल हों।"

आप सरकार पर निशाना साधते हुए, दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि "वातानुकूलित" भूख हड़ताल स्थल पर मंत्रियों की बैठक "स्पष्ट रूप से इंगित करती है" कि वे अब अनिश्चितकालीन अनशन खत्म करने के लिए "बहाने ढूंढ रहे हैं"।

सचदेवा ने कहा कि वजीराबाद ट्रीटमेंट प्लांट का जल स्तर कम है क्योंकि यमुना गाद से भरी हुई है। उन्होंने दावा किया, "वजीराबाद जल शोधन संयंत्र में तालाब का 95 फीसदी हिस्सा गाद से भरा हुआ है, जो पानी को रुकने नहीं देता और बह जाता है।"