योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यून ने सियोल से लगभग 300 किलोमीटर दूर साचोन में देश की नई अंतरिक्ष एजेंसी, कोरिया एयरोस्पेक एडमिनिस्ट्रेशन (केएएसए) के उद्घाटन समारोह के दौरान 2045 तक 100 ट्रिलियन वोन (72.5 बिलियन डॉलर) निवेश करने की योजना का अनावरण किया।

यून ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में राष्ट्रीय ध्वज के नाम का जिक्र करते हुए कहा, "हम 2032 में चंद्रमा पर अपना अंतरिक्ष अन्वेषण वाहन उतारेंगे और 2045 में मंगल ग्रह पर ताएगेउक्गी को स्थापित करेंगे।"

यून ने अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए अंतरिक्ष और एयरोस्पेस उद्योगों में बजट और निवेश बढ़ाने का वादा किया।

उन्होंने कहा, "हम संबंधित बजट को 2027 तक 1.5 ट्रिलियन वॉन से अधिक तक विस्तारित करेंगे और 2045 तक लगभग 100 ट्रिलियन वॉन का निवेश आकर्षित करेंगे।"

उन्होंने कहा कि सरकार अंतरिक्ष अन्वेषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 27 मई को कासा की स्थापना को स्पेस एयरोस्पेस दिवस के रूप में भी नामित करेगी।

तीव्र होती वैश्विक अंतरिक्ष दौड़ के सामने, यून ने अंतरिक्ष और संबंधित उद्योगों में मानक स्थापित करने में अग्रणी भूमिका निभाने के महत्व को रेखांकित किया।

पिछले साल, दक्षिण कोरिया ने 200-टू नूरी का तीसरा प्रक्षेपण सफलतापूर्वक पूरा किया, जिसे केएसएलवी-द्वितीय भी कहा जाता है, जिसमें आठ व्यावहारिक उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया गया।

इसने उत्तर कोरिया की बेहतर निगरानी के लिए क्रमशः दिसंबर और अप्रैल में अंतरिक्ष रॉकेट द्वारा ले जाए गए दो सैन्य टोही उपग्रहों को भी कक्षा में भेजा है।

दक्षिण कोरिया ने 2025 तक पांच जासूसी उपग्रह हासिल करने की योजना बनाई है और 2030 तक लगभग 60 छोटे और सूक्ष्म आकार के जासूसी उपग्रह हासिल करने की योजना बनाई है, जो सेना को हर 30 मिनट या उससे कम समय में कोरियाई प्रायद्वीप की निगरानी करने में सक्षम बनाएगा।

छोटे उपग्रहों को वर्तमान में विकास के तहत घरेलू ठोस-ईंधन अंतरिक्ष रॉकेट पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। दिसंबर में, सेना ने ठोस ईंधन वाले अंतरिक्ष रॉकेट का तीसरा उड़ान परीक्षण किया।