प्रांत में नेल्सन मंडेला बे मेट्रोपॉलिटन नगर पालिका के अंतर्गत गकेबरहा शहर के उत्तर में स्थित करिएगा शहर के कुछ हिस्से शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण वर्तमान में पानी में डूबे हुए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भारी बारिश के कारण घरों में पानी भर गया है, वाहन बह गए हैं और कुछ इलाकों में बिजली गुल हो गई है।

नगरपालिका सरकार ने रविवार सुबह एक बयान में कहा, "नेल्सन मंडेला खाड़ी नगर पालिका लगातार प्रतिकूल मौसम की स्थिति का अनुभव कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप गकेबेर्हा के कुछ हिस्सों और करिएगा के बड़े हिस्सों में बाढ़ आ गई है।"

इसमें कहा गया, "दो संयुक्त संचालन केंद्र (जेओसी) गकेबेर्हा और करिएगा में सक्रिय किए गए हैं।"

"प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण पूरे मेट्रो में बिजली कटौती भी हुई है।"

इस बीच, साउथ अफ्रीकन नेशनल रेस्क्यू इंस्टीट्यूट (एनएसआरआई) के अनुसार, कई बचाव अभियान चल रहे हैं और लोगों को इमारतों, आवासों और वाहनों से सुरक्षित निकाल लिया गया है।

रविवार की सुबह एक घटना में, एक सुरक्षा अधिकारी ने रॉकलैंड्स में बाढ़ वाली ब्रैक नदी में एक वाहन के फंसे होने की सूचना दी, जिसमें छह लोग फंसे हुए थे। नदी में बने एक द्वीप से एक नर को सफलतापूर्वक बचा लिया गया, जबकि एक वयस्क मादा नदी में बह गई और लापता है।

सौभाग्य से, "इन छह लोगों में से शेष चार लोगों को नदी के दक्षिणी किनारे पर सुरक्षित रूप से बरामद किया गया," एनएसआरआई ने कहा।

रविवार को जारी एक अलग बयान में, पूर्वी केप प्रांतीय सरकार ने कहा कि "आपातकालीन सेवाएं पूरी रात काम कर रही हैं और अभी भी बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए काम कर रही हैं और खोज कर रही हैं"।