अस्पताल में साढ़े छह घंटे तक चली सर्जरी के बाद चिकित्सा अधीक्षक शंकर चक्रवर्ती ने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम ने मुन्ना साहा सूत्रधर की किडनी उनके बेटे सुभम सूत्रधर को सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित कर दी है।

चिकित्सा अधीक्षक ने मीडिया को बताया, "हमने हाल ही में मणिपुर के शिजा अस्पताल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। उनके मार्गदर्शन से किडनी प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक किया गया।"

मुख्यमंत्री माणिक साहा, जो स्वयं एक मौखिक और मैक्सिलो-फेशियल सर्जन हैं और त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज और बी.आर. में एक प्रमुख पद पर कार्यरत हैं। अगरतला में एक अन्य सोसायटी द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेज, अंबेडकर मेमोरियल टीचिंग हॉस्पिटल, किडनी प्रत्यारोपण के लिए एमओयू से संबंधित और अन्य प्रक्रिया की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करता है।

चक्रवर्ती ने कहा कि ऐसी सर्जरी और प्रत्यारोपण से जुड़े कई कानूनी पहलू हैं.

"हमने चरण-दर-चरण सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कीं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे किसी या किसी अस्पताल की सलाह के तहत किया जाना चाहिए। इसलिए, हमने पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक सलाहकार की तलाश शुरू की और शिजा हॉस्पिटल्स एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का चयन किया। मणिपुर। वे तकनीकी आधार पर हमारी मदद करने के लिए सहमत हुए।"

उन्होंने कहा कि मरीज अपने माता-पिता के साथ कुछ हफ्ते पहले "मुख्यमंत्री सामिपेसु" (जनता के साथ मुख्यमंत्री की साप्ताहिक बैठक) के दौरान मुख्यमंत्री साहा से मिला था, जिसके बाद डॉक्टरों को आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया था।

13 सदस्यीय सर्जिकल टीम का नेतृत्व करने वाले इम्फाल के शिजा हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजिस्ट गुलिवर पोट्सांगबम ने कहा कि अस्पताल ने अब तक 114 किडनी प्रत्यारोपण पूरे कर लिए हैं।

डॉक्टरों की उपलब्धि की सराहना करते हुए, मुख्यमंत्री साहा ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा: "आज की उपलब्धि राज्य की चिकित्सा सेवाओं में एक मील का पत्थर के रूप में चिह्नित की जाएगी। यह कुछ ऐसा है जो कुछ दिन पहले असंभव लग रहा था।"

"स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए राज्य सरकार के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप, आज राज्य में किडनी प्रत्यारोपण जैसी महत्वपूर्ण सर्जरी संभव हो गई है। मैं इसमें शामिल मेडिकल टीम और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।" सर्जरी। मैं किडनी दाता और प्राप्तकर्ता दोनों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना करता हूं।"