बायोलॉजी मेथड्स एंड प्रोटोकॉल्स जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने "डीएनए मिथाइलेशन" पैटर्न को देखने और 13 विभिन्न प्रकारों की पहचान करने के लिए मशीन और डीप लर्निंग के संयोजन का उपयोग करके एक एआई मोड का प्रशिक्षण दिया। 98.2 प्रतिशत सटीकता के साथ स्तन, यकृत, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर-कैंसरयुक्त ऊतक सहित कैंसर का।

"आनुवंशिक जानकारी डीएनए में चार आधारित, टी, जी और सी के पैटर्न द्वारा एन्कोड की जाती है। कोशिका के बाहर पर्यावरण परिवर्तन के कारण मिथाइल समूह जोड़कर कुछ डीएनए आधारों को संशोधित किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को 'डीएनए मिथाइलेशन' कहा जाता है।" शोधकर्ताओं ने समझाया।

प्रत्येक कोशिका में लाखों डीएनए मिथाइलेशन चिह्न होते हैं। शोधकर्ताओं ने प्रारंभिक कैंसर विकास में इन निशानों में परिवर्तन देखा है; वे कैंसर के शीघ्र निदान में सहायता कर सकते हैं।

पेपर के मुख्य लेखक शमिथ समाराजिवा ने कहा, "इस मॉडल जैसे कम्प्यूटेशनल तरीके, अधिक विविध डेटा पर बेहतर प्रशिक्षण और क्लिनिक में कठोर परीक्षण के माध्यम से अंततः एआई मॉडल प्रदान करेंगे जो डॉक्टरों को कैंसर का शीघ्र पता लगाने और जांच करने में मदद कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "इससे मरीजों को बेहतर परिणाम मिलेंगे।"

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि इन असामान्य मिथाइलेशन पैटर्न (संभवतः बायोप्सी से) की पहचान करने से स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को कैंसर का शीघ्र पता लगाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इससे संभावित रूप से रोगी के परिणामों में नाटकीय रूप से सुधार हो सकता है, क्योंकि यदि समय पर पता चल जाए तो अधिकांश कैंसर का इलाज संभव है।