हेपेटाइटिस विभिन्न प्रकार के संक्रामक वायरस और गैर-संक्रामक एजेंटों के कारण होने वाली यकृत की सूजन है जो कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है।

दुनिया भर में अनुमानित 354 मिलियन लोग हेपेटाइटिस बी या सी से पीड़ित हैं, और अधिकांश के लिए, परीक्षण और उपचार पहुंच से परे हैं।

यूएस-आधारित OraSure Technologies द्वारा निर्मित OraQuick HCV सेल्फ-टेस्ट नामक नया उत्पाद बिना किसी विशेषज्ञता के किसी के भी उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने, 2021 में, देशों में मौजूदा एचसीवी परीक्षण सेवाओं के पूरक के लिए एचसीवी स्व-परीक्षण (एचसीवीएसटी) की सिफारिश की थी, और सेवाओं तक पहुंच और आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है, खासकर उन लोगों के बीच जो अन्यथा परीक्षण नहीं कर सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ की डॉ. मेग डोहर्टी ने कहा, "हर दिन वायरल हेपेटाइटिस से 3,500 लोगों की जान चली जाती है। हेपेटाइटिस सी से पीड़ित 50 मिलियन लोगों में से केवल 36 प्रतिशत का निदान किया गया था, और 20 प्रतिशत को 2022 के अंत तक उपचारात्मक उपचार प्राप्त हुआ है।" वैश्विक एचआईवी, हेपेटाइटिस और एसटीआई कार्यक्रम विभाग के निदेशक।

उन्होंने कहा, "डब्ल्यूएचओ प्रीक्वालिफिकेशन सूची में इस उत्पाद को शामिल करना एचसीवी परीक्षण और उपचार सेवाओं का विस्तार करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका प्रदान करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि अधिक लोगों को आवश्यक निदान और उपचार प्राप्त हो और अंततः एचसीवी उन्मूलन के वैश्विक लक्ष्य में योगदान दिया जा सके।" .

महत्वपूर्ण बात यह है कि डब्ल्यूएचओ द्वारा पूर्व-अर्हता प्राप्त एचसीवी स्व-परीक्षण से "निम्न और मध्यम आय वाले देशों को सुरक्षित और किफायती स्व-परीक्षण विकल्पों तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिलेगी, एचसीवी वाले सभी 90 प्रतिशत लोगों का निदान किया जा सकेगा", डब्ल्यूएचओ के निदेशक डॉ. रोजेरियो गैस्पर ने कहा। विनियमन और पूर्व योग्यता विभाग।