ठाणे, महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के कारण घरों में पानी भर जाने से एक पुल बह गया, जबकि 54 लोगों को बचाया गया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

जिला प्रशासन ने एक विज्ञप्ति में कहा कि रविवार को भारी बारिश के बाद विभिन्न इलाकों में कम से कम 275 घरों को नुकसान पहुंचा और लगभग 20 वाहन बह गए।

रविवार को जिले में 65 मिमी बारिश हुई।

स्थानीय नागरिक निकाय के आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख यासीन तडवी ने कहा कि ठाणे शहर में सोमवार सुबह 6.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में 120.87 मिमी बारिश दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि शहर में सोमवार सुबह 3.30 बजे से 4.30 बजे के बीच सिर्फ एक घंटे में 45.98 मिमी बारिश हुई।

उन्होंने कहा, 1 जून से अब तक शहर में 858.87 मिमी बारिश हुई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 917.90 मिमी बारिश हुई थी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ठाणे जिले का शाहपुर तालुका सबसे अधिक प्रभावित हुआ, जहां आसनगांव-माहुरी रोड पर एक पुल बह गया और गुजराती बाग इलाके में बारंगी नदी में बाढ़ आ गई।

इसमें कहा गया है कि बाढ़ का पानी इलाके के 70 घरों में घुस गया, जिससे विभिन्न घरेलू सामान क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि 20 दोपहिया और चार पहिया वाहन बह गए।

शाहपुर के गोटेघर इलाके में, वफ़ा नर्सरी क्षेत्र में पानी घुस गया, जहां तीन घरों के 38 रहने वालों को बचाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि वाशिंद इलाके में 125 घरों में पानी भर जाने के बाद 12 लोगों को बचाया गया और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

भारी बारिश के कारण अटगांव में रेलवे पटरियों के किनारे की मिट्टी भी बह गई।

अधिकारियों ने कहा कि शाहपुर में लगभग 12 घर भी आंशिक रूप से ढह गए।

उन्होंने बताया कि कल्याण तालुका में, खडावली में पांच और वेवेघर में तीन घर बाढ़ के कारण प्रभावित हुए।

अधिकारियों ने कहा कि भिवंडी तालुका में, विभिन्न घरों में 40 घरों में पानी घुस गया और गौटेपाड़ा में एक 'कच्चा' (मिट्टी) घर को भी नुकसान हुआ।

उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है और स्थानीय तलाथिस (राजस्व अधिकारियों) को पंचनामा (स्पॉट निरीक्षण) में तेजी लाने और नुकसान की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है।