दुबई [यूएई], आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, हार्दिक पंड्या बुधवार को दो पायदान ऊपर चढ़कर श्रीलंकाई स्टार वानिंदु हसरंगा के साथ शीर्ष क्रम के पुरुष टी20ई ऑलराउंडर बन गए।

ऑलराउंडर, जिन्होंने फाइनल में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर के महत्वपूर्ण विकेट लेकर बड़ा योगदान दिया, ने टूर्नामेंट में बल्ले और गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया और इस श्रेणी में नंबर 1 पर पहुंचने वाले पहले भारतीय व्यक्ति बने।

हार्दिक पंड्या ने निचले क्रम में बल्ले से प्रभावशाली प्रदर्शन किया और जब टीम को उनकी जरूरत थी तब गेंद से भी सफलता दिलाई। उन्होंने 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाए और 11 विकेट भी लिए।

हालाँकि, उनका सबसे महत्वपूर्ण प्रदर्शन फाइनल में आया जब उनके निर्णायक झटके - क्लासेन का विकेट - ने दक्षिण अफ्रीका को खेल में शीर्ष पर लाकर मुकाबला मोड़ दिया। हार्दिक ने तनावपूर्ण अंतिम ओवर फेंका और 16 रनों का बचाव करते हुए भारत को टी20 विश्व कप खिताब जीतने में मदद की।

T20I ऑलराउंडर रैंकिंग के शीर्ष 10 में अन्य बदलाव भी हुए, जिसमें मार्कस स्टोइनिस, सिकंदर रज़ा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टोन एक स्थान ऊपर चढ़ गए। मोहम्मद नबी चार स्थान पीछे खिसककर टॉप पांच से बाहर हो गए हैं।

पुरुषों की T20I गेंदबाजी रैंकिंग में, एनरिक नॉर्टजे सात स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए और 675 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष क्रम के आदिल राशिद से पीछे रह गए।

टी20 विश्व कप में अपने 15 विकेट के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने वाले भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा 12 स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष दस से बाहर हो गए हैं, जो 2020 के अंत के बाद से उनका सर्वोच्च स्थान है।

कुलदीप यादव गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल हो गए और तीन स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त आठवें स्थान पर पहुंच गए। अन्य लाभार्थियों में अर्शदीप सिंह थे, जो टी20 विश्व कप में विकेट चार्ट में शीर्ष पर रहने के बाद चार स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें नंबर पर पहुंच गए, और तबरेज़ शम्सी, जो पांच स्थान ऊपर चढ़कर शीर्ष 15 में पहुंच गए।

बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष दस में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुआ, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम के बल्ले से एक सामान्य टूर्नामेंट के बाद दो अंक नीचे चले गए।