शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच से उन्हें अस्थायी न्यूयॉर्क स्टेडियम की ड्रॉप-इन पिचों का थोड़ा अंदाजा हो गया होगा, लेकिन असली परीक्षा उनका इंतजार कर रही है। दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच मैदान पर पहले मैच में श्रीलंका 77 रन पर आउट हो गया, जिससे विकेट को लेकर सवाल खड़े हो गए।

पिच अपनी कम उछाल और धीमी प्रकृति के कारण भारतीय बल्लेबाजों के लिए बड़ी चुनौती पेश करेगी। पिच के अलावा, यह खेल भारतीय टीम को रविवार को उसी स्थान पर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ने से पहले उनकी तैयारियों की वास्तविक तस्वीर देगा।

मैच से पहले भारत के लिए सबसे बड़ा सवाल ये है कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा. क्या यह विराट कोहली होंगे या बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल? टूर्नामेंट को सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त करने के बाद कोहली ने आईपीएल के शीर्ष पर अपनी योग्यता साबित की है, जबकि दक्षिणपूर्वी और कप्तान कैश-रिच लीग में लगातार बने रहने में विफल रहे।

शुरूआती पहेली के अलावा, आईपीएल सीज़न के बाद वॉर्म-अप में अपने आतिशी अर्धशतक के बाद ऋषभ पंत के पहली पसंद के विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलने की संभावना है।

हालाँकि, संजू सैमसन ने उस स्थान के लायक नहीं होने में कोई गलती नहीं की है, लेकिन पंत की अप्रत्याशित शॉट-मेकिंग उन्हें केरल के बल्लेबाज पर बढ़त दिलाती है।

भारतीय टीम के लिए एक और सवाल यह होगा कि मुकाबले के लिए कौन सा गेंदबाजी संयोजन चुना जाए, क्या हार्दिक पंड्या और दो स्पिनरों सहित तीन तेज गेंदबाजों के साथ जाना है, या चार तेज गेंदबाजों और एक स्पिनर को चुनना है।

टीम प्रबंधन संभवतः स्पिन जोड़ी के रूप में कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा के साथ ही रहेगा। वहीं, जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज या अर्शदीप सिंह तेज आक्रमण का नेतृत्व करेंगे और पंड्या पांचवें गेंदबाजी विकल्प के रूप में काम करेंगे।

दूसरी ओर, आयरलैंड को ग्रुप ए में क्रिकेट की अपनी सहज शैली से भारत की पार्टी खराब करने की उम्मीद होगी। अनुभवी पॉल स्टर्लिंग उस टीम का नेतृत्व करेंगे जिसमें एंडी बालबर्नी, लोर्कन टकर, हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंपर और जोश टोंग्यू जैसे कई अनुभवी टी20 खिलाड़ी मौजूद हैं।

टी20 विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ 7-0 की जीत का रिकॉर्ड होने के बावजूद, मेन इन ब्लू विरोधियों को हल्के में नहीं लेगा क्योंकि वे अपनी प्रतिस्पर्धी मानसिकता से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

संभावित XI:

भारत: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, अर्शदीप सिंह/मोहम्मद सिराज।

आयरलैंड: एंडी बालबर्नी, पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), लोर्कन टकर, हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंपर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, बैरी मैक्कार्थी, क्रेग यंग/बेन व्हाइट, जोश लिटिल।