नई दिल्ली [भारत], अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने घोषणा की है कि टीम इंडिया अक्टूबर में वियतनाम में एक त्रि-राष्ट्र मैत्रीपूर्ण टूर्नामेंट में भाग लेगी।

एआईएफएफ ने कहा कि ट्राई-नेशन फ्रेंडली टूर्नामेंट में ब्लू टाइगर्स मेजबान वियतनाम और लेबनान से भिड़ेगा।

"सीनियर भारतीय पुरुष टीम अक्टूबर 2024 फीफा विंडो के दौरान वियतनाम में एक त्रि-राष्ट्र मैत्रीपूर्ण टूर्नामेंट खेलेगी। भारत और मेजबान वियतनाम के अलावा, मैदान में तीसरी टीम लेबनान है। वियतनाम (116) और लेबनान (117) दोनों हैं एआईएफएफ ने कहा, नवीनतम फीफा रैंकिंग में भारत (124) से आगे है।

फिलहाल ताजा फीफा रैंकिंग में वियतनाम और लेबनान दोनों ही भारत से आगे हैं जो 124वें स्थान पर हैं. चार्ट में वियतनाम 116वें और लेबनान 117वें स्थान पर है।

टूर्नामेंट का पहला मैच 9 अक्टूबर को वियतनाम और भारत के बीच खेला जाएगा। दूसरा मैच 12 अक्टूबर को भारत और लेबनान के बीच खेला जाएगा। वहीं, आखिरी मैच 15 अक्टूबर को वियतनाम और लेबनान के बीच होगा।

https://x.com/ IndianFootball/status/1808471536946569315

इससे पहले, फीफा विश्व कप 2026 के लिए क्वालीफिकेशन में भारत का अभियान एक विवादास्पद नोट पर समाप्त हुआ जब कतर ने मंगलवार को दोहा के जसीम बिन हमद स्टेडियम में विश्व कप क्वालीफायर दूसरे दौर के ग्रुप ए मुकाबले में 2-1 से जीत हासिल की। हालाँकि, मैच ने कई आकर्षण बटोरे क्योंकि गेंद खेल के मैदान से बाहर जाने के बावजूद कतर को एक गोल दिया गया।

भारत ने खेल के 72वें मिनट तक खेल में बढ़त बनाए रखी लेकिन कतर ने विवादास्पद बराबरी के गोल के बाद खेल को बराबरी पर ला दिया। गेंद खेल से बाहर हो जाने के बाद यूसुफ अयमन ने नेट का पिछला भाग पाया। उन्होंने खेल के अंतिम मिनटों में एक और गोल करके 2-1 से जीत हासिल की और क्वालिफिकेशन रेस में इगोर स्टिमैक की दौड़ समाप्त कर दी।