सांता क्लारा, भारतीय अमेरिकी बहुल टीआईई सिलिकॉन वैली, ने अपनी गतिविधियों में महिलाओं और युवाओं की अधिक भागीदारी के साथ अन्य समुदायों पर ध्यान केंद्रित करके विविधता और समावेशन के नए रास्ते पर शुरुआत की है।

प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकियों द्वारा 1992 में स्थापित, TiE सिलिकॉन वैली ने एक सक्षम उद्यमी तैयार किया है, जिन्होंने 1T अमेरिकी डॉलर से अधिक की संपत्ति अर्जित की है और प्रौद्योगिकी में सफल व्यवसाय खड़ा किया है।

पिछले तीन दशकों में, यह न केवल अमेरिका में बल्कि दुनिया भर में अग्रणी और सबसे प्रभावशाली तकनीकी समूह के रूप में उभरा है।

अनीता मनवानी, जो टीआईई सिलिकॉन वैली के 32 साल से अधिक के इतिहास में इसकी पहली महिला अध्यक्ष हैं, का मानना ​​है कि इसे एक नई दिशा देने का समय आ गया है।

“यह अब केवल एक सिंधु सम्मेलन नहीं है। यह एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है जिसमें बहुत सारी महिलाएं शामिल हैं जो वीसी, महिला वक्ता, सीईओ और एआई कंपनियों के संस्थापक और कई अलग-अलग लोगों का प्रतिनिधित्व कर रही हैं...इस साल वास्तव में हमारे वक्ताओं में से 39 प्रतिशत गैर-सिंधु हैं,'' मनवानी ने बताया जूस के मौके पर कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में TiECon का वार्षिक सम्मेलन संपन्न हुआ।

TiE सिलिकॉन वैली का प्रमुख वार्षिक सम्मेलन माना जाने वाला TiECo 2008 से उद्यमियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा सम्मेलन माना जाता है।

एक अनुभवी कॉर्पोरेट कार्यकारी और उद्यमी, मनवानी प्रौद्योगिकी में अपने नेतृत्व के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में मान्यता प्राप्त 80 महिलाओं में से एक हैं, और सिलिकॉन वैली में प्रभावशाली शीर्ष 10 महिलाओं में से एक हैं।

उद्यमियों और कुलपतियों की वार्षिक सभा से पहले, TiE सिलिकॉन वैले ने अन्य संगठनों के साथ साझेदारी और सहयोग किया, ताकि "हम उनके स्टार्टअप को आगे बढ़ा सकें और हम उनके सदस्यों को TiECon में आने और भाग लेने के लिए संलग्न कर सकें," उन्होंने कहा।

“तो, यह सिर्फ एक स्विच का फ्लिप या डिजिटल मार्केटिंग का कार्य नहीं है, जिसे हमने इस वर्ष बहुत अच्छा काम किया है। लेकिन यह TiECon और सिलिकॉन वैले और दुनिया भर में अन्य संगठनों के साथ हमारे सहयोग तक पहुंचने का मार्ग भी रहा है, ”मनवानी ने कहा।

भारत पर एक सवाल के जवाब में मनवानी ने कहा कि एआई के विस्फोट और क्रांति में भारत इतनी बड़ी ताकत बन रहा है; सेमीकंडक्टो पुनर्जागरण से और प्रधान मंत्री (नरेंद्र) मोदी के कई स्टार्टअप को समर्थन देने के संदर्भ में।

वास्तव में, इस सम्मेलन में, TiE सिलिकॉन वैले के संबंधों के आधार पर, TiECon में 30 भारतीय स्टार्टअप की भागीदारी थी।

उन्होंने शीर्ष कुलपतियों के साथ बातचीत की और मौसम मुख्यालय का दौरा भी किया। “हमें इन स्टार्टअप्स पर बहुत भरोसा है। ये स्टार्टअप ईवी बैटरी के क्षेत्र में, शिक्षा के क्षेत्र में और एग्रीटेक के क्षेत्र में भी कुछ अद्भुत काम कर रहे हैं। तो ये कुछ अद्भुत स्टार्टअप हैं,” उसने कहा।

मनवानी ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप प्रतिभाओं से मुलाकात के बाद वह उनसे 'आश्चर्यचकित' हो गई हैं, उन्होंने कहा, 'एआई के साथ वे जिस तरह से व्यवहार कर रहे हैं, उससे दुनिया वास्तव में लोकतांत्रिक हो गई है। निश्चित रूप से, भारत अमेरिका के साथ वहां के नेताओं में से एक है और इसलिए हर कोई एक ही भाषा बोलता है।"

वे वास्तव में यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि उनके समाधान स्थानीय समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। और एक बार जब वे इसे हल कर लेते हैं, यदि आप भारत के लिए एक समस्या का समाधान कर सकते हैं, तो आप उस समस्या को ले सकते हैं और इसे विश्व स्तर पर कहीं भी हल कर सकते हैं। क्योंकि ये एग्रीटेक समाधान, ईवी बैटरी समाधान, सार्वभौमिक नवाचार होने जा रहे हैं जो हर किसी को उनके कार्बन पदचिह्न में मदद करेंगे, ”उसने कहा।