रांची, झारखंड में राज्य की 14 लोकसभा सीटों पर नजर रखने वाले राजनीतिक दिग्गजों के दो महीने के उग्र अभियान के बाद गुरुवार को चुनावी हलचल खत्म हो गई।

1 जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में, जो राज्य में चौथे दौर का चुनाव है, कुल 52 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से एक-एक उम्मीदवार दुमका और गोड्डा से और 14 उम्मीदवार राजमहल सीट से हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि 1 जून को होने वाले मतदान वाले सभी तीन संसदीय क्षेत्रों में अभियान की अवधि शाम 5 बजे समाप्त हो गई।

उन्होंने कहा कि सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक 6,258 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।

कुमार ने कहा कि राज्य के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में 53.23 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने दुमका और गोड्डा सीटें हासिल कीं, जबकि जेएम ने राजमहल सीट हासिल की।

एनडीए और इंडिया ब्लॉक दोनों के शीर्ष नेताओं ने अंतिम चरण में अपने पक्ष में लोगों का समर्थन जुटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

28 मई को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संथाल परगना क्षेत्र में तीनों पार्टी उम्मीदवारों-दुमका से सीता सोरेन, राजमहल से ताला मरांडी और गोड्डा से निशिकांत दुबे के लिए वोट मांगने के लिए दुमका में एक रैली को संबोधित किया।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह 27 मार्च को साहिबगंज में रैली करने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण उनका हेलिकॉप्टर नहीं उतर सका. हालाँकि, उन्होंने अपने फ़ोन के माध्यम से रैली को संबोधित किया।

29 मई को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बीजेपी उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया.

दूसरी ओर, झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और राज्य कांग्रेस के शीर्ष नेता ने इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवारों के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया। गुरुवार को कांग्रेस के राज्यसभा सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने दुमका और साहिबगंज में कई रैलियों को संबोधित किया.

बीजेपी ने हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को दुमका सीट से, ताला मरांडी को राजमहल से और निशिकांत दुबे को गोड्डा सीट से मैदान में उतारा है.

इंडिया ब्लॉक के लिए, झामुमो ने अपने शिकारीपाड़ा विधायक नलिन सोरेन को डुमक से और मौजूदा सांसद विजय हंसदक को राजमहल सीट से नामांकित किया है। गोड्डा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने प्रदीप यादव को मैदान में उतारा है.

झारखंड में मतदान 13 मई को चार लोकसभा क्षेत्रों - सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू में शुरू हुआ। इनमें से तीन निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित थे, जबकि पलामू सागर अनुसूचित जाति के लिए नामित किया गया था। इस चरण में कुल 45 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया और 66.01 प्रतिशत मतदान हुआ।

देश भर में पांचवें चरण के अनुरूप दूसरे दौर का मतदान भी 20 मई को तीन लोकसभा सीटों- चतरा, कोडरमा और हज़ारीबाग के लिए होगा। तीसरे चरण में 54 उम्मीदवार मैदान में थे और 64.39 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

25 मई को, झारखंड के तीसरे चरण के लिए मतदान हुआ, जिसमें चार लोकसभा सीटों- गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर से 9 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे। इस चरण में 67.68 प्रतिशत मतदान हुआ।