हज़ारीबाग (झारखंड), एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को कहा कि झारखंड के हज़ारीबाग जिले में एक जोड़े की हत्या के आरोप में एक पीड़ित के पिता सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

एसपी अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि 15-16 जून की रात को ईश्वर के बड़े बेटे राहुल कुमार (30) और उनकी पत्नी पूजा यादव (28) की नृशंस हत्या के आरोप में गिरफ्तार किए गए लोगों में ईश्वर मेहता (59) और उनका छोटा बेटा बब्लू शामिल हैं।

पुलिस के अनुसार, राहुल कुछ साल पहले सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली गया था, जहाँ उसकी मुलाकात उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ की पूजा से हुई और उसे प्यार हो गया, जो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी कर रही थी। पुलिस ने कहा कि लगभग पांच साल पहले राहुल के पैतृक गांव, हज़ारीबाग, कोरहा लौटने से पहले दंपति दिल्ली में एक साथ रहते थे, जहां वे एक सफल कोचिंग सेंटर चलाते थे।

इचाक में एक साहूकार, ईश्वर, राहुल को पूजा, जो एक अलग जाति से थी, के साथ लौटा देखकर क्रोधित हो गया। उन्होंने मांग की कि राहुल पूजा को मार डाले, मना करने पर उन दोनों को जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने बताया कि छह महीने पहले, ईश्वर ने दोहरे हत्याकांड के लिए छह लाख रुपये देने पर सहमति जताते हुए सुपारी हत्यारों के साथ साजिश रची।

वारदात की रात ईश्वर, बब्लू और चार साथी दंपती के घर गए थे। ईश्वर ने पूजा पर तलवार से वार कर उसकी हत्या कर दी, जबकि बब्लू और सुपारी हत्यारों ने राहुल पर हमला किया, जिससे राहुल की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि हत्यारों ने शवों को बड़े तौलिये में लपेटा, उन्हें अपनी कार में लादा और इचाक के पराशी बर्निंग घाट ले गए, जहां ईश्वर ने उन्हें अंतिम संस्कार की चिता पर रखा।

अगली सुबह, छात्रों ने जोड़े को लापता पाया और विरोध प्रदर्शन किया। अपराध से आक्रोशित स्थानीय समुदाय ने ईश्वर और उसके परिवार का बहिष्कार कर दिया।

पुलिस पूछताछ के दौरान, ईश्वर ने खुलासा किया कि वह यूपीएससी परीक्षा पूरी किए बिना लौटने और पूजा से शादी करने की योजना बनाने के कारण राहुल से नाराज था।

पुलिस ने हड्डियां, स्टील की चूड़ियां, खून से सने तौलिए, हत्या के हथियार और अपराध में इस्तेमाल बोलेरो कार बरामद कर ली है। पीड़ितों की पहचान की पुष्टि के लिए हड्डियों को डीएनए परीक्षण के लिए भेजा गया था।

गिरफ्तार लोगों में बॉबी कुमार का आपराधिक रिकॉर्ड था और विक्की कुमार ईश्वर का ड्राइवर था. सुपारी किलरों को एडवांस में 2 लाख रुपये मिले थे. पुलिस ने कहा कि पूजा के पिता रामसूरत यादव के बयान के आधार पर आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।