कोटा (राजस्थान), लोकसभा अध्यक्ष और कोटा संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार ओम बिरला ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता और सुधारक ज्योतिबा फुले का जीवन और कार्य आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा है, जिन्हें उनसे आगे बढ़ना चाहिए और उन्हें अपनाना चाहिए।

बिड़ला ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में फुले को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की और कहा कि उन्होंने समाज में सभी रूढ़िवादिता को तोड़ते हुए "महिला शिक्षा की मोमबत्ती जलाई" और अपना जीवन गरीबों के लिए समर्पित कर दिया।

बिरला ने कहा, तमाम आपत्तियों और विरोध के बावजूद जिस तरह फुले ने अपनी पत्नी सावित्रीबाई फुले को शिक्षा दी और उन्हें शिक्षिका बनाया, वह देश में हर किसी के लिए प्रेरणा है।

बिरला ने दावा किया कि शिक्षा की उसी रोशनी को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला शिक्षा और रोजगार पर जोर दिया और यह पीएम मोदी की इच्छा शक्ति का ही नतीजा है कि महिला आरक्षण विधेयक संसद में भारी बहुमत से पारित हो सका।

बिड़ला ने आगे कहा, उज्ज्वला योजना, हर घर में शौचालय, तत्काल तीन तलाक को अपराध बनाना और कई अन्य महिला-हितैषी योजनाएं पी मोदी की दूरदर्शिता का परिणाम हैं।

इस अवसर पर राज्य के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, कोटा भाजपा अध्यक्ष राकेश जैन सहित कई पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।