गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया), हम पिछले चार वर्षों से अधिक समय से कोविड के साथ रह रहे हैं। हालाँकि SARS-CoV-2 (वह वायरस जो COVID का कारण बनता है) के बारे में अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है, कम से कम एक बात स्पष्ट लगती है: यह यहीं रहेगा।

मूल वुहान वैरिएंट से लेकर डेल्टा, ओमीक्रॉन और कई अन्य वैरिएंट तक, वायरस का विकास जारी है।

नए वेरिएंट ने बार-बार संक्रमण की लहरें फैलाई हैं और इस बदलते वायरस के व्यवहार को समझने की कोशिश कर रहे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को चुनौती दी है।अब, हम वेरिएंट के एक नए समूह, तथाकथित "FLiRT" वेरिएंट का सामना कर रहे हैं, जो ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर COVID संक्रमण की बढ़ती लहर में योगदान दे रहा है। तो वे कहां से आए हैं, और क्या वे चिंता का कारण हैं?



ओमिक्रॉन का वंशजFLiRT वेरिएंट ओमिक्रॉन वंश से JN.1 के सबवेरिएंट का एक समूह है।

JN.1 का पता अगस्त 2023 में लगाया गया था और दिसंबर 2023 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे रुचि का एक प्रकार घोषित किया गया था। 2024 की शुरुआत तक, यह ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के बाकी हिस्सों में सबसे प्रमुख संस्करण बन गया था, जिससे संक्रमण की बड़ी लहरें चल रही थीं। .जैसे-जैसे नए वेरिएंट सामने आते हैं, वैज्ञानिक उनके संभावित प्रभाव को समझने की कोशिश में कड़ी मेहनत करते हैं। इसमें उनके जीनों को अनुक्रमित करना और उनमें बीमारी फैलाने, संक्रमित करने और पैदा करने की क्षमता का आकलन करना शामिल है।

2023 के अंत में वैज्ञानिकों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपशिष्ट जल में JN.1 के उपप्रकारों की एक श्रृंखला का पता लगाया। तब से, ये JN.1 सबवेरिएंट, जिनमें KP.1.1, KP शामिल हैं। और KP.3, दुनिया भर में तेजी से उभरे हैं और आम हो गए हैं।

लेकिन FLiRT नाम क्यों? इन सबवेरिएंट के अनुक्रमण से वायरस के स्पाइक प्रोटीन में कई नए उत्परिवर्तन का पता चला, जिनमें F456L, V1104L और R346T शामिल हैं। इन उत्परिवर्तनों में अक्षरों को मिलाकर FLiRT नाम गढ़ा गया था।स्पाइक प्रोटीन SARS-CoV-2 की सतह पर एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है जो वायरस को कांटेदार आकार देता है और जिसका उपयोग वह हमारी कोशिकाओं से जुड़ने के लिए करता है। अमीनो एसिड बुनियादी निर्माण खंड हैं जो एक साथ मिलकर प्रोटीन बनाते हैं और वें स्पाइक प्रोटीन 1,273 अमीनो एसिड लंबा होता है।

संख्याएं स्पाइक प्रोटीन में उत्परिवर्तन के स्थान को दर्शाती हैं, जबकि अक्षर अमीनो एसिड उत्परिवर्तन को दर्शाते हैं। उदाहरण के लिए, F456L, F (फेनिलएलनिन नामक एक अमीनो एसिड) से L (स्थिति 456 पर अमीनो एसिड ल्यूसीन) में परिवर्तन को दर्शाता है।

हम FLiRT की विशेषताओं के बारे में क्या जानते हैं?स्पाइक प्रोटीन के वे क्षेत्र जहां उत्परिवर्तन पाए गए हैं वे दो मुख्य कारणों से महत्वपूर्ण हैं। पहला है एंटीबॉडी बाइंडिंग, जो उस डिग्री को प्रभावित करता है जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस को पहचान सकती है और उसे बेअसर कर सकती है। दूसरा है मेजबान कोशिकाओं के लिए वायरस बाइंडिंग, जो संक्रमण पैदा करने के लिए आवश्यक है।

ये कारक बताते हैं कि क्यों कुछ विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि FLiRT सबवेरिएंट पहले के COVID वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकते हैं।ऐसे बहुत शुरुआती सुझाव भी हैं कि FLiRT सबवेरिएंट मूल जेएन.1 वैरिएंट की तुलना में पूर्व संक्रमणों और टीकाकरण से बेहतर प्रतिरक्षा से बच सकते हैं। हालाँकि, इस शोध की अभी तक सहकर्मी-समीक्षा (अन्य शोधकर्ताओं द्वारा स्वतंत्र रूप से सत्यापित) की जानी बाकी है।

अधिक सकारात्मक समाचार में, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि FLiRT वेरिएंट पहले वाले वेरिएंट की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है। फिर भी, इसका मतलब यह नहीं है कि FLiRT द्वारा संचालित COVI संक्रमण को पकड़ना जोखिम-मुक्त है।

हालाँकि, कुल मिलाकर, इन नए FLiRT सबवेरिएंट पर प्रकाशित शोध के संदर्भ में अभी बहुत शुरुआती दिन हैं। FLiRT की विशेषताओं के बारे में अधिक समझने के लिए हमें सहकर्मी-समीक्षित डेटा की आवश्यकता होगी।FLiRT का उदय



अमेरिका में, FLiRT ने प्रमुख स्ट्रेन के रूप में मूल JN.1 संस्करण को पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका के नवीनतम डेटा से पता चलता है कि मूल JN.1 16% से भी कम मामले बना रहा है।जबकि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में FLiRT सबवेरिएंट का पता चला था, ऐसा प्रतीत होता है कि यह लोकप्रियता हासिल कर रहा है। उदाहरण के लिए, मई के मध्य तक के एनएसडब्ल्यू स्वास्थ्य डेटा से पता चलता है कि KP.2 और KP.3 नमूनों का अनुपात लगातार बढ़ रहा था।

दुनिया के अन्य हिस्सों में, जैसे कि यूनाइटेड किंगडम में, FLiRT सबवेरिएंट इसी तरह बढ़ रहा है।

ऑस्ट्रेलिया में, जैसे-जैसे तापमान में गिरावट जारी है, और हम सर्दियों के महीनों में प्रवेश कर रहे हैं, श्वसन संबंधी वायरस का प्रसार आम तौर पर बढ़ जाता है और मामलों की संख्या चरम पर पहुंच जाती है।इसलिए यह अनुमान है कि सीओवीआईडी ​​​​मामलों की संख्या में वृद्धि होगी। और FLiRT सबवेरिएंट में बढ़ी हुई "फिटनेस" के सबूत दिखाने के साथ, जिसका अर्थ है कि वे हमारे शरीर की प्रतिरक्षा सुरक्षा के खिलाफ एक मजबूत चुनौती पेश करते हैं, यह संभव है कि वे जल्द ही ऑस्ट्रेलिया में घूमने वाले प्रमुख सबवेरिएंट के रूप में कार्यभार संभाल लेंगे।

मैं कैसे सुरक्षित रह सकता हूँ?चूँकि FLiRT वेरिएंट्स ओमिक्रॉन के वंशज हैं, इसलिए ऑस्ट्रेलिया में ओमीक्रॉन XBB.1.5 के मुकाबले मौजूदा बूस्टर, पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने की संभावना है। हालाँकि यह आपको संक्रमित होने से रोकने की गारंटी नहीं देता है, फिर भी COVI टीके गंभीर बीमारी के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसलिए, यदि आप पात्र हैं, तो इस सर्दी में अपनी सुरक्षा के लिए बूस्टर लेने पर विचार करें।

SARS-CoV-2 अब एक स्थानिक वायरस है जिसका अर्थ है कि यह दुनिया भर में फैलता रहेगा। ऐसा करने के लिए, वायरस जीवित रहने के लिए उत्परिवर्तन करता है - आमतौर पर केवल थोड़ा सा।

नए FLiRT सबवेरिएंट इसके उत्कृष्ट उदाहरण हैं, जहां वायरस प्रसारित होने और बीमारी का कारण बनने के लिए पर्याप्त रूप से उत्परिवर्तित होता है। अब तक ऐसा कोई सुझाव नहीं है कि ये सबवेरिएंट अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन रहे हैं। इसकी अधिक संभावना है कि वे लोगों को फिर से कोविड की चपेट में ला देंगे।हालाँकि इस स्तर पर हमारे पास मौजूद डेटा हमें विशेष रूप से FLiRT वेरिएंट के बारे में चिंता का कोई महत्वपूर्ण कारण नहीं देता है, फिर भी हम फिर से बढ़ते हुए COVID संक्रमण का सामना कर रहे हैं। और हम जानते हैं कि जो लोग वृद्ध या असुरक्षित हैं, उदाहरण के लिए चिकित्सीय स्थितियों के कारण जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता करते हैं, वे अधिक जोखिम में बने रहते हैं। (बातचीत) एनएसए

एनएसए