सैमन्स, जिन्होंने वर्षों से दक्षिण अफ्रीका के उच्च-प्रदर्शन कार्यक्रम के साथ-साथ कई घरेलू टीमों के साथ बेहतरीन काम किया है, 2021 और 2023 के बीच बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में प्रोटियाज़ तकनीकी टीम का हिस्सा थे।

सैमन्स की नियुक्ति जिम्बाब्वे के टी20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालीफाई करने में विफलता के बाद डेव हॉटन के पद से हटने के छह महीने बाद हुई है। जिम्बाब्वे ने पूर्व क्रिकेटर डायोन इब्राहिम को सहायक कोच के रूप में नामित किया है। इब्राहिम ने 29 टेस्ट और 82 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में जिम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया है, बाद में उन्होंने न्यूजीलैंड में कोचिंग करियर बनाया, जहां वह ब्लैक कैप्स के साथ उच्चतम स्तर पर शामिल रहे।

“जिम्बाब्वे सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होना एक पूर्ण विशेषाधिकार है। सैमन्स ने एक बयान में कहा, मैं आगे की राह का इंतजार कर रहा हूं और मैं खिलाड़ियों के इस प्रतिभाशाली समूह के साथ काम शुरू करने के लिए उत्साहित हूं।

जिम्बाब्वे क्रिकेट ने कहा कि सीनियर पुरुष टीम के बाकी तकनीकी कर्मचारियों की नियुक्ति सैमंस के परामर्श से की जाएगी।

जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी ने कहा, "जस्टिन को जिम्बाब्वे की सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में पुष्टि करते हुए हमें खुशी हो रही है। उनके पास कोचिंग का भरपूर अनुभव है और दक्षिण अफ्रीका में कुछ सर्वश्रेष्ठ युवा प्रतिभाओं की पहचान करने, उनका पोषण करने और उन्हें विकसित करने की प्रतिष्ठा है।" एक बयान में कहा.

"उनकी कड़ी मेहनत और जुनूनी दृष्टिकोण के साथ-साथ मैदान पर और बाहर मूल्यों की भावना उन्हें हमें आगे ले जाने के लिए आदर्श व्यक्ति बनाती है।"

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एल्टन चिगुम्बुरा को जिम्बाब्वे अंडर-19 पुरुष राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। नामीबिया के लिए खेलने से पहले जिम्बाब्वे में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले रंगारीराई नॉर्बर्ट मान्यांडे को उनके सहायक और बल्लेबाजी कोच के रूप में नामित किया गया था, जबकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्टार पॉल एडम्स गेंदबाजी कोच होंगे।