नवीनतम एनआईआईडी रिपोर्ट में कहा गया है कि 23 जून तक के सप्ताह के दौरान देश भर में लगभग 3,000 बाल चिकित्सा क्लीनिकों में प्रति चिकित्सा संस्थान में औसतन 6.31 मरीज़ दर्ज किए गए।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, लगातार 13वें सप्ताह में वृद्धि को चिह्नित करते हुए, यह आंकड़ा प्रति चिकित्सा संस्थान पांच रोगियों की चेतावनी-स्तर की सीमा को पार कर गया, जिसे अगस्त 2019 के बाद से पार नहीं किया गया था।

क्षेत्रीय स्तर पर, मी के मध्य जापानी प्रान्त में प्रति क्लिनिक औसतन 16.36 रोगियों के साथ सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए, इसके बाद ह्योगो प्रान्त में 11.12 मरीज़ दर्ज किए गए।

एचएफएमडी, एक वायरल संक्रमण है जिसके कारण हाथ, पैर और मुंह के अंदर छाले जैसे चकत्ते हो जाते हैं, जो मुख्य रूप से चार साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है।

लक्षणों में बुखार, भूख न लगना, अस्वस्थ महसूस करना, त्वचा पर चकत्ते और गले में खराश शामिल हैं। मुंह के छाले और जीभ, मसूड़ों और गालों के अंदरूनी हिस्से पर छाले भी एचएफएमडी संक्रमण का संकेत दे सकते हैं।

बच्चों में इस बीमारी के होने का खतरा अधिक होता है जिससे एन्सेफलाइटिस या निर्जलीकरण जैसी गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं।

यह देखते हुए कि गर्मियों में एचएफएमडी चरम पर होता है, जापान का स्वास्थ्य मंत्रालय जनता से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरी तरह से हाथ धोने का आग्रह कर रहा है।