नई दिल्ली, जापानी बहुराष्ट्रीय शराब बनाने और डिस्टिलिंग कंपनी सनटोरी ने गुरुवार को कहा कि उसने देश में अपने कारोबार को गति देने के लिए एक भारतीय सहायक कंपनी की स्थापना की है।

नई कंपनी - सनटोरी इंडिया - जुलाई में परिचालन शुरू करेगी और इसका नेतृत्व प्रबंध निदेशक मसाशी मात्सुमुरा करेंगे। एक बयान के मुताबिक कंपनी अपना कार्यालय हरियाणा के गुड़गांव में स्थापित करेगी।

बयान में कहा गया है, "इसका उद्देश्य एक मजबूत व्यावसायिक नींव बनाने और अपने मौजूदा स्पिरिट व्यवसाय में वृद्धि में तेजी लाने और भारतीय बाजार में शीतल पेय के साथ-साथ स्वास्थ्य और कल्याण व्यवसायों के लिए अवसर स्थापित करने के लिए आवश्यक कॉर्पोरेट कार्यों को कवर करना है"।

सनटोरी होल्डिंग्स के अध्यक्ष और सीईओ टाक निनामी ने कहा कि यह बड़ी आबादी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाले देश भारत में एक नया आधार होगा।

"अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया के साथ मजबूत सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों के साथ भारत एक उल्लेखनीय आकर्षक बाजार और वैश्विक मंच पर एक प्रमुख भू-राजनीतिक खिलाड़ी है।

उन्होंने कहा, "हमारे स्पिरिट व्यवसाय सनटोरी ग्लोबल स्पिरिट्स के साथ मिलकर, हम निवेश और साझेदारी के माध्यम से भारत में नींव बनाने के लिए अपने शीतल पेय और स्वास्थ्य और कल्याण व्यवसायों का समर्थन करके इस महत्वपूर्ण बाजार में एक बहुआयामी पेय कंपनी के रूप में अपनी उपस्थिति बढ़ाएंगे।"

1899 में ओसाका, जापान में एक पारिवारिक स्वामित्व वाले व्यवसाय के रूप में स्थापित, सनटोरी ग्रुप पेय उद्योग में एक वैश्विक नेता है।

यह प्रसिद्ध जापानी व्हिस्की यामाजाकी और हिबिकी, प्रतिष्ठित अमेरिकी व्हिस्की जिम बीम और मेकर मार्क, डिब्बाबंद रेडी-टू-ड्रिंक -196, द प्रीमियम माल्ट बियर, जापानी वाइन टोमी और विश्व प्रसिद्ध चैटो लैग्रेंज का निर्माता है।

उत्पाद शुल्क करों को छोड़कर, 2023 में इसका वार्षिक राजस्व 20.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।