जम्मू, अग्निशमन और आपातकालीन सेवा कर्मियों ने एक कोल्ड स्टोरेज और बर्फ फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव को नियंत्रित करने के लिए घंटों तक काम किया, जिससे यहां आग लग गई, अधिकारियों ने मंगलवार को कहा।

विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार शाम को जाम के बाहरी इलाके गोले पुली में फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली थी, लेकिन अग्निशमन और आपातकालीन सेवा द्वारा समय पर और त्वरित कार्रवाई से जान और करोड़ों की संपत्ति बचाई गई।

उन्होंने कहा कि दमकलकर्मियों ने बहादुरी से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला और आग पर काबू पाया।

हालांकि, यह पाया गया कि खतरनाक अमोनिया गैस लीक हो रही थी और दो अधिकारियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर नॉब को बंद करने की कोशिश की, लेकिन पाया कि नियंत्रण वाल्व क्षतिग्रस्त हो गया था, अधिकारी ने कहा, कुछ मामूली चोटों की सूचना मिली थी।

अधिकारी ने कहा कि उप निदेशक आर के रैना के निर्देश पर बेकिंग सोडा के साथ पानी के मिश्रण का उपयोग सहित एक वैकल्पिक तंत्र अपनाया गया, जो विभिन्न एफआईआर स्टेशनों से अधिक फायर टेंडरों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे।

उन्होंने बताया कि पूरे इलाके के निवासियों को हटा दिया गया है और ऑपरेशन पूरी रात जारी है। उन्होंने बताया कि पुलिस, प्रशासन, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों ने भी ऑपरेशन में समन्वय और सहायता के लिए घटनास्थल का दौरा किया।

अधिकारी ने बताया कि रिसाव पर आखिरकार मंगलवार सुबह काबू पा लिया गया और ऑपरेशन दोपहर करीब दो बजे बंद कर दिया गया।