जम्मू, अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि आतंकी वित्तपोषण मामलों की एसआईए जांच में एक व्यक्ति को बिटकॉइन व्यापार के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर हिंसा और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आतंकवादी संगठनों को वित्त पोषित करने में शामिल पाया गया है।

राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) ने क्षेत्र में आतंक के वित्तपोषण के पीछे के व्यक्ति की पहचान के लिए एक सार्वजनिक पुलिस अनुरोध जारी किया है।

एसआईए के एक अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान, एसआईए को बड़े पैमाने पर हिंसा और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बिटकॉइन व्यापार के माध्यम से आतंकवादी संगठनों के माध्यम से धन और धनराशि भेजने में एक व्यक्ति की संलिप्तता मिली।

उन्होंने कहा कि 2022 में कश्मीर घाटी में आतंकी वित्तपोषण मामले में एसआईए में मामला दर्ज किया गया था।

अधिकारी ने कहा, तदनुसार एसआईए एक सार्वजनिक नोटिस लेकर आई है, जिसमें उस आरोपी की पहचान करने में सार्वजनिक सहायता मांगी गई है, जिसकी तस्वीर लगाई गई है।

उन्होंने कहा, जनता से ऐसी कोई भी जानकारी प्रदान करने का आग्रह किया जाता है जो आरोपियों की पहचान करने में सहायता कर सके।

उन्होंने कहा, "प्रदान की गई सभी जानकारी आरोपी की पहचान करने में मदद कर सकती है। प्रदान की गई सभी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।"

उन्होंने कहा कि आरोपियों की पहचान और गिरफ्तारी में मदद करने वाली किसी भी जानकारी को उचित पुरस्कार दिया जाएगा।

एसआईए जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी वित्तपोषण मामलों की जांच कर रही है।

अधिकारियों ने कहा कि अगस्त 2022 में, एसआईए ने आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण के लिए बिटकॉइन चैनल के उपयोग की जांच के तहत केंद्र शासित प्रदेश में कई स्थानों पर छापे मारे।

उन्होंने कहा कि एक पाकिस्तानी मास्टरमाइंड जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर हिंसा और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अपने एजेंटों को गंदा पैसा दे रहा है।