जम्मू, जम्मू-कश्मीर के कठुआ और डोडा जिलों में आतंकवादियों के साथ रात भर हुई दो मुठभेड़ों में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया और छह सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

डोडा जिले में, राष्ट्रीय राइफल्स के पांच जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) घायल हो गए, जब आतंकवादियों ने भद्रवाह-पठानकोट मार्ग पर चटरगल्ला के ऊपरी इलाके में एक संयुक्त जांच चौकी पर हमला किया।

दूसरी ओर, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान कबीर दास तड़के करीब तीन बजे कठुआ जिले के सैदा सुखल गांव में छिपे एक आतंकवादी द्वारा की गई गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हो गए, अधिकारियों ने कहा, जवान को अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। इलाज के दौरान चोट लगने पर.

उन्होंने बताया कि आतंकवादी ने यहां से 60 किलोमीटर दूर गांव में सुरक्षा घेरा तोड़ने के लिए अंधाधुंध गोलीबारी की।

आतंकवादियों ने मंगलवार शाम अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित गांव पर हमला कर एक नागरिक को घायल कर दिया. बाद के तलाशी अभियान के दौरान, एक आतंकवादी मारा गया, जबकि दूसरे छिपे हुए आतंकवादी को बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा था, जिसके बारे में माना जाता है कि उसने सीमा पार से घुसपैठ की थी।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) के नेतृत्व में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मुठभेड़ स्थल पर हैं। पुलिस ने कहा कि इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और सीआरपीएफ की मदद से घर-घर की तलाशी ली जा रही है।

रात भर की ये दो घटनाएं ऐसे समय में हुई हैं जब कुछ ही दिन पहले आतंकवादियों ने शिव खोरी मंदिर से कटरा जा रहे तीर्थयात्रियों की एक बस पर हमला किया था, जिससे बस सड़क से उतरकर गहरी खाई में गिर गई थी, जिसके परिणामस्वरूप नौ लोगों की मौत हो गई थी और 41 अन्य घायल हो गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि डोडा में आतंकवादियों ने मंगलवार देर रात चटरगल्ला इलाके में 4 राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की एक संयुक्त जांच चौकी पर गोलीबारी की, जिसके बाद भीषण गोलीबारी हुई जो कई घंटों तक जारी रही।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राइफल्स के पांच जवान और एक एसपीओ घायल हो गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों के खिलाफ अभियान तेज करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को इलाके में भेजा गया है।

कठुआ के सैदा सुखल गांव में ऑपरेशन के बारे में, एडीजीपी (जम्मू क्षेत्र) आनंद जैन ने कहा, “दो आतंकवादी, जो (सीमा पार से) हाल ही में घुसपैठ कर आए थे, रात 8 बजे के आसपास गांव में आए और एक घर से पानी मांगा। लोग डर गए और सूचना मिलते ही पुलिस की एक टीम गांव पहुंची.''

जैन ने कहा, "एक आतंकवादी ने पुलिस टीम पर ग्रेनेड फेंकने की कोशिश की और गोलीबारी में मारा गया, जबकि दूसरे आतंकवादी के गांव में छिपे होने की खबर है।" मारा गया आतंकवादी जिसकी पहचान और समूह से संबद्धता का पता लगाया जा रहा है। 6/2/2024 एनएसडी

एनएसडी