नई दिल्ली, कुशमैन एंड वेकफील्ड के अनुसार, जनवरी-मार्च में आवासीय रियल एस्टेट में निवेश तीन गुना से अधिक बढ़कर 5,743 करोड़ रुपये हो गया, जो रियल एस्टेट क्षेत्र में कुल प्रवाह में 63 प्रतिशत का योगदान देता है।

बुधवार को जारी अपनी पूंजी बाजार रिपोर्ट में, रियल एस्टेट सलाहकार कुशमैन एंड वेकफील्ड ने बताया कि चालू कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही के दौरान रियल एस्टेट में निवेश बढ़कर 9,124 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले की अवधि में 8,83 करोड़ रुपये था।

कुल निवेश में से, आवासीय खंड में प्रवाह 1,735 करोड़ रुपये से बढ़कर 5,743 करोड़ रुपये हो गया। कार्यालय संपत्तियों में निवेश 2,180 करोड़ रुपये से मामूली बढ़कर 2,248 करोड़ रुपये हो गया है।

हालाँकि, मिश्रित उपयोग वाली परियोजनाओं में निवेश 1,645 करोड़ रुपये से गिरकर 865 करोड़ रुपये हो गया।

औद्योगिक और लॉजिस्टिक्स खंड में भी 268 करोड़ रुपये का प्रवाह देखा गया, जो 2023 की पहली तिमाही में 2,170 करोड़ रुपये से तेज गिरावट है। जनवरी-मार्च 2024 के दौरान हॉस्पिटेलिट परियोजनाओं ने निवेशकों से कोई दिलचस्पी नहीं ली, जबकि जनवरी-मार्च में 1,100 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था। साल पहले की अवधि.

सोमी थॉमस, प्रबंध निदेशक, वैल्यूएशन एंड एडवाइजरी और कैपिटल मार्केट्स कुशमैन एंड वेकफील्ड ने कहा, "Q1,2024 में भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र में पूंजी प्रवाह की एक और मजबूत तिमाही देखी गई, जिसमें नए ग्राहक और निवेशक विश्वास के कारण आवासीय क्षेत्र का दबदबा रहा। "

थॉमस ने कहा, "इस मजबूत प्रदर्शन ने निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है, जिससे उन्हें आगे की वृद्धि के लिए अनुमानित बाजार में पैसा लगाने के लिए प्रेरित किया गया है।"

सलाहकार ने कहा कि मार्च तिमाही में घरेलू निवेशकों की निवेश संख्या में बढ़ोतरी जारी रही, जो किसी भी संभावित वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों से सुरक्षा प्रदान करेगी।

थॉमस ने कहा, "जैसा कि हम नए वित्तीय वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, हमें उम्मीद है कि यह गति जारी रहेगी, भविष्य में संभावित रूप से अधिक विविध निवेश होंगे।"

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल जनवरी-मार्च में रियल एस्टेट में निवेश लगभग 9,130 ​​करोड़ रुपये (1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर) रहा, जो पिछली तिमाही से 39 प्रतिशत कम और साल-दर-साल 3 प्रतिशत अधिक था।

"आवासीय क्षेत्र में तिमाही निवेश में 63 प्रतिशत का वर्चस्व रहा। मैं पूरी तरह से कह सकता हूँ, यह पिछले आठ तिमाहियों में आवासीय क्षेत्र के लिए तिमाही औसत से लगभग दोगुना है। आवासीय क्षेत्र में लगभग 48 प्रतिशत निवेश पूरे देश में विकास के शुरुआती चरणों पर केंद्रित था। शीर्ष शहर, "वें सलाहकार ने कहा।

2023 में देखी गई घरेलू निवेशकों की हिस्सेदारी में बढ़ोतरी Q124 में जारी रही, जिसमें उनकी हिस्सेदारी कुल तिमाही निवेश का 57 प्रतिशत थी, जबकि विदेशी निवेशकों और सहयोगी (या मिश्रित) सौदे में शेष शामिल थे।

बेंगलुरु 25.6 प्रतिशत शेयर निवेश के साथ अग्रणी शहर के रूप में उभरा। पुणे ने 14 प्रतिशत हिस्सेदारी का दावा करते हुए निवेश मात्रा में दूसरा स्थान हासिल किया।

"कुल निवेश में इक्विटी निवेश की हिस्सेदारी 58 फीसदी रही, जो आठ तिमाहियों में इक्विटी की सबसे कम हिस्सेदारी है, जो मुख्य रूप से उच्च ब्याज दर के माहौल और वैश्विक भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के कारण है। इसके विपरीत, ऋण निवेश तिमाही औसत से दोगुना हो गया है।" पिछली आठ तिमाहियों का स्तर, और लगभग सभी आवासीय क्षेत्र की ओर निर्देशित था, "रिपोर्ट में कहा गया है।