नई दिल्ली, नोएडा स्थित ग्रूनर रिन्यूएबल एनर्जी ने मंगलवार को कहा कि कंपनी को हाल ही में देश भर में संपीड़ित बायोगा (सीबीजी) संयंत्रों के लिए 1,500 करोड़ रुपये की कई परियोजनाएं मिली हैं।

कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि ग्रुनर पूरे भारत में 1,500 करोड़ रुपये मूल्य के सीबीजी संयंत्र विकसित करेगा, जो सामूहिक रूप से भारतीय बाजार के लिए 88,000 टन से अधिक संपीड़ित बायोगैस के वार्षिक उत्पादन में योगदान देगा।

इसमें कहा गया है कि ये परियोजनाएं रणनीतिक रूप से विभिन्न शहरों में स्थित हैं, जिनमें अयोध्या (उत्तर प्रदेश), सतना (मध्य प्रदेश), बालासोर (उड़ीसा), नवसर (गुजरात), यवतमाल (महाराष्ट्र), विजयवाड़ा और राजमुंदरी (आंध्र प्रदेश) और अन्य शामिल हैं। .

ग्रुनर ने भारत के प्रमुख व्यापारिक समूहों से 1,100 करोड़ रुपये मूल्य की 11 परियोजनाएं हासिल कीं, और व्यक्तिगत व्यावसायिक नेताओं से 400 करोड़ रुपये मूल्य की 19 अन्य परियोजनाएं हासिल कीं।

इन परियोजनाओं के सुचारू संचालन के लिए, ग्रूनर लगभग 90 पेशेवरों और कुशल श्रमिकों को जोड़ेगा, जिससे अगली तिमाही तक साइट श्रमिकों सहित कुल कर्मचारियों की संख्या 2,50 हो जाएगी।

इन्हें नोएडा, दिल्ली एनसीआर में कॉर्पोरेट कार्यालय सहित विभिन्न स्थानों पर तैनात किया जाएगा।

ग्रुनेर रिन्यूएबल एनर्जी के संस्थापक और सीईओ उत्कर्ष गुप्ता ने कहा, "हमारे मौजूदा ऑर्डर का लाभ उठाकर, हमारा लक्ष्य कच्चे तेल के आयात पर भारत के कुल खर्च को 8 अरब रुपये (800 करोड़ रुपये) तक कम करना है।"

कंपनी, जिसने पिछले साल फरवरी 2023 में अपना परिचालन शुरू किया था, वर्तमान में देश भर में 30 चालू परियोजनाओं वाले पोर्टफोलियो की देखरेख करती है।

दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ, कंपनी का लक्ष्य अपनी परियोजना संख्या को 100 तक बढ़ाना है, जिसका लक्ष्य वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंत तक नए ऑर्डर का मूल्य 5,000 करोड़ रुपये करना है।