वर्तमान में, एथेंस में 13,661 टैक्सियों में से केवल 100 ही इलेक्ट्रिक हैं। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को औपचारिक रूप से शुरू किए गए कार्यक्रम का लक्ष्य राज्य और निजी क्षेत्र के समर्थन के माध्यम से अगले 18 महीनों के भीतर इस संख्या को कम से कम 1,000 से अधिक तक बढ़ाना है।

क्रिस्टोस ने कहा, मौजूदा ग्रीन टैक्सी योजना के तहत, जो पिछले साल घोषित की गई थी और 2025 में समाप्त हो रही है, टैक्सी चालक 22,500 यूरो (24,189 अमेरिकी डॉलर) तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, जो एक नई इलेक्ट्रिक टैक्सी की लागत का लगभग 40 प्रतिशत है। स्टैकौरस, बुनियादी ढांचा और परिवहन मंत्री।

उन्होंने कहा, "यह रिकवरी एंड रेजिलिएंस फंड द्वारा वित्त पोषित है, और बजट में 1,770 पुरानी, ​​​​प्रदूषणकारी टैक्सियों को इलेक्ट्रिक टैक्सियों से बदलने को कवर किया जा सकता है। पूर्व शर्त पुराने वाहन को वापस लेना है।"

कुल 40 मिलियन यूरो (42.8 मिलियन डॉलर) उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि अब तक सिर्फ 100 आवेदन जमा हुए हैं।

गति बढ़ाने के लिए, राज्य के समन्वय से निजी क्षेत्र द्वारा जैप टैक्सी क्लब नामक एक पूरक कार्यक्रम बनाया गया था। यह टैक्सी चालकों को ग्रीस के प्रणालीगत बैंकों में से एक, नेशनल बैंक की लीजिंग शाखा द्वारा लीजिंग प्रस्ताव के माध्यम से कदम उठाने के लिए आवश्यक अतिरिक्त धनराशि प्रदान करता है।

राज्य सब्सिडी के साथ मासिक शुल्क के साथ, टैक्सी चालक अंततः कुछ महीनों के भीतर एक नई इलेक्ट्रिक कार के मालिक बन सकते हैं। वे चीनी BYD सहित सात कंपनियों द्वारा निर्मित वाहनों में से चुन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ग्रीन टैक्सी कार्यक्रम के समानांतर, बुनियादी ढांचा और परिवहन मंत्रालय गैर-पेशेवरों द्वारा इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर भी सब्सिडी देता है और लगभग 28 मिलियन यूरो (30 मिलियन डॉलर) पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं।