गुरुग्राम, बुधवार को यहां एक तेज रफ्तार ट्रक ने उनकी मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी, जिससे 17 वर्षीय एक कांवरिया की मौत हो गई, जबकि दो गंभीर रूप से घायल हो गए, जिसके बाद कांवरियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और दिल्ली-जयपुर राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। पुलिस ने कहा।

प्रदर्शनकारियों ने मृतक के लिए मुआवजे की मांग की और बाद में जब प्रशासनिक अधिकारियों ने उन्हें मुआवजा देने का आश्वासन दिया तो वे सड़क खोलने पर सहमत हुए।

ट्रक चालक अपना वाहन मौके पर छोड़कर भाग गया लेकिन बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि ड्राइवर के खिलाफ खेड़की दौला पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है।

पुलिस ने कहा कि घटना बुधवार तड़के करीब 2.50 बजे हुई जब कांवरिया की पहचान हेमंत मीना के रूप में हुई, जो अन्य कांवरियों के साथ राजस्थान के कोटपूतली जा रहा था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि मीना की मौत हो गई, जबकि उसके गांव के दो अन्य कांवरिया, अभिषेक मीना और योगेश कुमावत गंभीर रूप से घायल हो गए, जब एक तेज रफ्तार ट्रक ने उनकी मोटरसाइकिल को पीछे से टक्कर मार दी। हेमंत की मौके पर ही मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि इसके तुरंत बाद अन्य कांवड़िए मौके पर एकत्र हो गए और विरोध प्रदर्शन किया तथा दिल्ली-जयपुर राजमार्ग के दोनों ओर जाम लगा दिया।

सूचना पाकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और एसडीएम मौके पर पहुंचे.

प्रदर्शनकारियों ने पीड़ित परिवार को सरकारी नौकरी और 50 लाख रुपये का मुआवजा और घायलों के मुफ्त इलाज की मांग की. एसडीएम ने उन्हें उनकी मांगें शासन तक पहुंचाने का आश्वासन दिया, तब जाकर वे सुबह करीब छह बजे रास्ता खोलने पर राजी हुए।

गुरुग्राम पुलिस के प्रवक्ता ने कहा, "एफआईआर दर्ज कर ली गई है और ट्रक के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। ट्रक चालक की पहचान उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के बादशाहपुरा गांव के निवासी कुलदीप (27) के रूप में हुई है।"