दोहा, भारत की पहली पसंद के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू को रविवार को यहां कतर के खिलाफ 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच जीतने के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया।

भारत मंगलवार को जसीम बिन हमद स्टेडियम में मेजबान कतर से खेलेगा।

भारत की सीनियर पुरुष टीम मैच के लिए शनिवार रात दोहा में उतरी, जिसमें जीत विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में पहली बार प्रवेश का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने इस मुकाबले के लिए 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी।

गुरुवार को कुवैत के खिलाफ देश के लिए अपना आखिरी गेम खेलने के बाद संन्यास लेने वाले सुनील छेत्री के अलावा, डिफेंडर अमेय रानावाडे, लालचुंगनुंगा और सुभाशीष बोस कतर की यात्रा पर नहीं गए।

बोस को व्यक्तिगत कारणों से उनके अनुरोध पर रिहा कर दिया गया।

रानावाडे और लालचुंगनुंगा के बारे में स्टिमक ने कहा, "मैं उन दोनों को अपने साथ पाकर खुश हूं। हमने भविष्य के लिए उनके खेल के विभिन्न पहलुओं पर काम किया। उन्हें रिलीज करने से पहले हमने अच्छी बातचीत की और वे जानते हैं कि वे अपने खेल के किस हिस्से में हैं।" आगामी सीज़न के लिए बढ़ने की जरूरत है।

"मुझे उम्मीद है कि वे दोनों आने वाले समय का उपयोग सुधार करने और मजबूत होकर वापसी करने में करेंगे।"

जहां तक ​​कप्तान के आर्मबैंड का सवाल है, स्टिमैक ने उल्लेख किया कि इसे गुरप्रीत को सौंपना कोई आसान काम नहीं था।

71 कैप के साथ, 32 वर्षीय खिलाड़ी छेत्री की सेवानिवृत्ति के बाद राष्ट्रीय टीम में सबसे अनुभवी और सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले खिलाड़ी हैं।

स्टिमक ने कहा, "गुरप्रीत पिछले पांच वर्षों से सुनील और संदेश (झिंगन) के साथ हमारे कप्तानों में से एक थे, इसलिए स्वाभाविक रूप से वह इस समय जिम्मेदारी लेने वाले व्यक्ति हैं।"

भारत के अगले प्रतिद्वंद्वी कतर, जो पहले ही ग्रुप-टॉपर्स के रूप में तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई कर चुका है, ने काफी हद तक युवा टीम का चयन किया है, जिसमें उसके 29 में से 21 खिलाड़ी 24 साल से कम उम्र के हैं।

संधू ने अतीत में कभी-कभी टीम का नेतृत्व किया है, खासकर जब छेत्री चोट या व्यक्तिगत कारणों से अनुपस्थित थे।

दो बार के एशियाई चैंपियन कतर को गुरुवार को सऊदी अरब के होफुफ में अफगानिस्तान ने गोलरहित हरा दिया, मैच में वे हावी रहे लेकिन दृढ़ अफगान रक्षा को तोड़ने में असफल रहे।

स्टिमैक ने कहा, "हमने अफगानिस्तान बनाम कतर का खेल देखा है और अगले दो दिनों में आक्रमण परिवर्तन पर काम करेंगे, इस उम्मीद के साथ कि हम जो मौके बनाएंगे उससे गोल करना शुरू कर देंगे।"

भारत सोमवार को मैच स्थल पर आधिकारिक प्रशिक्षण सत्र से पहले रविवार शाम को दोहा में अपना पहला अभ्यास कर रहा है।

ब्लू टाइगर्स के लिए जीत जरूरी है। अगर वे कतर से हार गए तो क्वालीफायर से बाहर हो जाएंगे।

इसके बाद वे सऊदी अरब में 2027 टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए एएफसी एशियन कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

लेकिन अगर भारत कतर को हरा देता है, तो वे विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने के लिए शीर्ष स्थान पर होंगे और अफगानिस्तान पर अपने बेहतर गोल अंतर के कारण एशियाई कप में सीधे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

यदि भारत कतर के खिलाफ ड्रा खेलता है, तो वे तीसरे दौर के लिए तभी क्वालीफाई करेंगे जब कुवैत और अफगानिस्तान के बीच मैच, जो भारत के मैच के दो घंटे बाद कुवैत सिटी में शुरू होगा, भी ड्रा पर समाप्त होगा।

उस परिदृश्य में, भारत छह अंकों के साथ ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहेगा, अफगानिस्तान के समान, लेकिन बेहतर गोल अंतर के साथ।