मौसम पूर्वानुमान केंद्र (डब्ल्यूपीसी) ने शनिवार को कहा, "अर्ध-स्थिर सीमा के दक्षिण में पूर्वी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में गर्मी की लहर जारी रहेगी।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, डब्ल्यूपीसी ने कहा, "मध्यपश्चिम/ओहियो घाटी के पूर्व से लेकर मध्य-अटलांटिक तक के हिस्सों में गर्मियों की शुरुआत के लिए ये तापमान सबसे असामान्य और खतरनाक बना हुआ है।"

इसमें कहा गया है, "मध्य से दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया तक स्थितियाँ गर्म रहेंगी," उन्होंने कहा, "रविवार और सोमवार को अधिकतम तापमान मध्य से ऊपरी 100 (डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच रहेगा।"

शनिवार को नेशनल इंटीग्रेटेड हीट हेल्थ इंफॉर्मेशन सिस्टम के अनुसार, संयुक्त राज्य भर में 115 मिलियन से अधिक लोग वर्तमान में सक्रिय राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) के अत्यधिक गर्मी अलर्ट के अधीन हैं।

एक उच्च दबाव प्रणाली के कारण गर्म हवा जमीन के पास फंस गई है, जो इस सप्ताह की शुरुआत में मध्यपश्चिम और पूर्वोत्तर में बस गई है, जिससे कई शहरों में रिकॉर्ड तोड़ तापमान बढ़ गया है। एरिजोना की राजधानी फीनिक्स ने पहले ही 2024 के अब तक के सबसे गर्म दिनों का अनुभव किया है, इस सप्ताह तापमान 115 डिग्री फ़ारेनहाइट (46 डिग्री सेल्सियस) तक बढ़ गया है। फ़ीनिक्स के लिए जून के पहले 19 दिन रिकॉर्ड पर सबसे गर्म हैं। स्थानीय समाचार आउटलेट एरिजोना के परिवार के अनुसार, इस वर्ष शहर में औसत तापमान 95.1 डिग्री फ़ारेनहाइट (35 डिग्री सेल्सियस) है, जो 129 वर्षों के रिकॉर्ड में सबसे गर्म वर्ष है।

मैरिकोपा काउंटी सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने 15 जून को नवीनतम गर्मी निगरानी रिपोर्ट में कहा, इस अत्यधिक गर्मी ने कम से कम छह लोगों की जान ले ली है, जबकि अन्य 87 मौतों की संभावित गर्मी से संबंधित कारणों से जांच की जा रही है।

पिछले साल, मैरीकोपा काउंटी, जहां फीनिक्स स्थित है, में गर्मी से संबंधित 645 मौतें हुईं, जो काउंटी की 2023 की गर्मी से संबंधित मौत की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 के लिए 425 पुष्ट मौतों से तेज वृद्धि है।

कैलिफ़ोर्निया का अधिकांश भाग भी गर्मी संबंधी सलाह के अधीन है। ये बढ़ता तापमान लॉस एंजिल्स, सैन डिएगो और सैन फ्रांसिस्को जैसे प्रमुख शहरों को प्रभावित करेगा।

एनडब्ल्यूएस ने दक्षिणी कैलिफोर्निया के लिए गर्मी संबंधी चेतावनी जारी की, जो रविवार रात तक प्रभावी है। एडवाइजरी में चेतावनी दी गई है कि तापमान 90 से 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (32.2 डिग्री सेल्सियस से 37.8 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंचने की उम्मीद है और "गर्म तापमान गर्मी की बीमारियों का कारण बन सकता है।"

एजेंसी ने यह भी नोट किया कि उत्तरी कैलिफोर्निया की सैक्रामेंटो घाटी में तापमान 107 डिग्री फ़ारेनहाइट (41.7 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच सकता है। यह गर्मी की लहर कैलिफोर्निया में पहले से ही चुनौतीपूर्ण जंगल की आग के मौसम को बढ़ा देती है, जहां शुष्क और हवा की स्थिति ने कई बड़ी आग को बढ़ावा दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ आग पर काबू पाने में प्रगति के बावजूद, सप्ताहांत के लिए पूर्वानुमानित उच्च तापमान से जंगल की आग से निपटने के चल रहे प्रयासों में बाधा आने की आशंका है, जो पहले ही राज्य भर में हजारों एकड़ जमीन को जला चुकी है।

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के वर्तमान आपातकालीन घटनाओं के आंकड़ों के अनुसार, इस साल अब तक कैलिफोर्निया में जंगल की आग ने 99,000 एकड़ (लगभग 400 वर्ग किमी) से अधिक क्षेत्र को जला दिया है।

पूर्वी हिस्से में, न्यूयॉर्क शहर जून में संभवतः सबसे लंबे समय तक 90-डिग्री फ़ारेनहाइट (लगभग 32-डिग्री सेल्सियस) दिनों के रिकॉर्ड के लिए तैयारी कर रहा है, जिससे एनडब्ल्यूएस को गर्मी की सलाह जारी करने के लिए प्रेरित किया गया है जो रविवार रात तक प्रभावी है।

शहर के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पेंसिल्वेनिया के सबसे बड़े शहर फिलाडेल्फिया ने गर्मी स्वास्थ्य आपातकाल को रविवार आधी रात तक बढ़ा दिया है। वाशिंगटन डीसी भी गर्मी की आपात स्थिति का सामना कर रहा है, रविवार को तापमान 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (लगभग 38 डिग्री सेल्सियस) से अधिक होने की संभावना है। AccuWeather के अनुसार, यह 1980 के दशक में बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को पार कर जाएगा और 2016 के बाद पहली बार जिला तीन अंकों तक पहुंच गया है।