गर्भावस्था के दौरान होने वाला कोविड अधिक खतरनाक माना जाता है क्योंकि इससे मृत शिशु और समय से पहले जन्म हो सकता है।

ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में 1,500 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिन्हें गर्भावस्था के दौरान पहले से ही कोविड था और उन्होंने छह महीने के बाद लक्षणों की सूचना दी।

इनमें से 9.3 प्रतिशत लोगों ने दीर्घकालिक लक्षणों का अनुभव करने की सूचना दी। इनमें थकान, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं और नियमित गतिविधियों से थकान या थकान महसूस होना शामिल है।

एनआईएच के नेशनल हार्ट, लंग में कार्डियोवास्कुलर साइंसेज डिवीजन के डिवीजन निदेशक डॉ. डेविड गोफ ने कहा, "यह गर्भावस्था के लिए एक महत्वपूर्ण अध्ययन है और प्रसवोत्तर समय सबसे कमजोर होता है और यह अध्ययन कोविड और गर्भावस्था के बीच संबंध पर अंतर्दृष्टि देता है।" , और ब्लड इंस्टीट्यूट, यू.एस.

शोधकर्ताओं ने प्रसूति विशेषज्ञों से "सतर्क रहने" का भी आह्वान किया क्योंकि दीर्घकालिक सीओवीआईडी ​​​​के लक्षण गर्भावस्था के लक्षणों के साथ ओवरलैप हो सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि लंबे समय तक बताए गए कोविड लक्षण गर्भावस्था के लक्षण नहीं थे, उन लोगों पर एक माध्यमिक अध्ययन किया गया, जिन्होंने जन्म देने के 12 सप्ताह से अधिक समय बाद लक्षणों की सूचना दी थी। परिणामों ने निष्कर्षों की पुष्टि की।

चूँकि गर्भवती आबादी में लॉन्ग कोविड का प्रसार अधिक है, इसलिए शोधकर्ताओं ने स्वास्थ्य चिकित्सकों से इसके लक्षणों पर नज़र रखने का आह्वान किया है।