लंदन [यूके], इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और क्रिकेट पंडित नासिर हुसैन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप मैच में विस्फोटक पारी के लिए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की जमकर प्रशंसा की और इस पारी को "सर्वश्रेष्ठ रूप से क्रूर" कहा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेन इन ब्लू के अंतिम सुपर आठ मैच के दौरान, भारतीय कप्तान पिछले साल 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर 50 ओवर के विश्व कप फाइनल की हार के राक्षसों को भगाने के लिए एक मिशन मोड पर थे, क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की खतरनाक गेंदबाजी लाइन को धराशायी कर दिया था। पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम ज़म्पा आदि के अलावा 41 गेंदों में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 92 रन की पारी खेली। उनकी पारी का मुख्य आकर्षण स्टार्क को तीसरे ओवर में 29 रन देना था, जिसमें चार छक्के शामिल थे, और पांचवें ओवर की पहली गेंद पर कमिंस को 100 मीटर का लंबा छक्का लगाना था।

स्काई स्पोर्ट्स पॉडकास्ट पर बोलते हुए, हुसैन ने कहा कि 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड से दस विकेट की हार के बाद टी20ई में भारत के खेल और मानसिकता में बदलाव आया, जो 50 के दौरान रोहित की अगुवाई वाली टीम के खेल में दिखाई दे रहा था। अगले साल विश्व कप में, जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उपविजेता बनाने की राह पर अभूतपूर्व आक्रामकता के साथ गेंदबाजी आक्रमण को क्रूर बनाया। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि भारत न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम की कठिन, अधिक खेलने योग्य पिचों पर इस दृष्टिकोण को दोहरा नहीं सकता है।

"मुझे लगता है कि एडिलेड में विश्व टी20 सेमीफाइनल के बाद मानसिकता में बदलाव आया और यह 50 ओवर के विश्व कप में भारत में ध्यान देने योग्य था और निश्चित रूप से ध्यान देने योग्य था क्योंकि हम इस टूर्नामेंट से गुजर चुके हैं, क्योंकि वे न्यूयॉर्क से दूर चले गए हैं, "हुसैन ने कहा.

"पिचों के कारण वे न्यूयॉर्क में ऐसा नहीं कर सके। पिचें खराब थीं और आप वहां जाकर खुद को अभिव्यक्त नहीं कर सकते थे। लेकिन जैसे ही उनके बल्लेबाजों को थोड़ा आत्मविश्वास मिला है तो वे उसी मानसिकता में वापस आ गए हैं और यह इसका नेतृत्व पूरी तरह से रोहित शर्मा कर रहे हैं।"

हुसैन ने कहा कि रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान एक कप्तान के रूप में "बातचीत की" और संभावित पहले टी20 विश्व कप शतक के बजाय टीम के स्कोर और स्ट्राइक रेट पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने रोहित द्वारा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों को आउट करने की भी प्रशंसा की।

"यदि आप एक कप्तान के रूप में बात करने जा रहे हैं और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खेल से पहले ऐसा किया था। उन्होंने कहा, 'मैं 50 और 100 के बारे में चिंतित नहीं हूं, मैं इस बारे में चिंतित हूं कि स्कोर क्या है, गेंदों का सामना किया गया, स्ट्राइक रेट और वह महान सफेद गेंद वाली पारी थी जो मैंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ देखी थी। शानदार, शानदार प्रदर्शन के साथ कमिंस को अतिरिक्त कवर के ऊपर से आउट करना, वह सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक थी। मैंने दृश्य रूप से देखा है। यह बिल्कुल उत्कृष्ट था।"

रोहित के 92 रनों की मदद से भारत ने बोर्ड पर 205/5 रन बनाए और ट्रेविस हेड के जवाबी आक्रमण में 43 गेंदों में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 76 रनों की पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवरों में 181/7 पर रोक दिया। अफगानिस्तान से बांग्लादेश की हार के बाद, ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गया, उसे केवल एक जीत मिली और सुपर आठ में दो हार का सामना करना पड़ा, जिसमें एक अफगानिस्तान से हार भी शामिल थी।

टूर्नामेंट के अब तक छह मैचों में रोहित ने 38.20 की औसत, 159.16 की स्ट्राइक रेट और दो अर्धशतक के साथ 191 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 92 है.

भारत सेमीफाइनल में गुरुवार को गुयाना में इंग्लैंड से भिड़ेगा।