ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित नया टूल डीपपीटी, मरीज के मैसेंजर आरएनए (एमआरएनए) प्रोफाइल की भविष्यवाणी करता है।

यह एमआरएनए.

एएनयू के प्रमुख लेखक डॉ दान-ताई होआंग ने कहा कि जब एनलाइट नामक एक अन्य उपकरण के साथ जोड़ा गया, तो दीप को कई प्रकार के कैंसर में कैंसर उपचारों के प्रति रोगी की प्रतिक्रिया का सफलतापूर्वक अनुमान लगाने में सक्षम पाया गया।

डॉ. होआंग ने कहा, "दीप को स्तन, फेफड़े, सिर और गर्दन, गर्भाशय ग्रीवा और अग्नाशय के कैंसर सहित 16 प्रचलित कैंसर प्रकारों के 5,500 से अधिक रोगियों पर प्रशिक्षित किया गया था।"

नेचर कैंसर पत्रिका में विस्तृत रूप से वर्णित इस उपकरण ने रोगी की प्रतिक्रिया दर में सुधार दिखाया है। एआई उपकरण रोगी के ऊतकों की सूक्ष्म तस्वीरें खींचता है जिन्हें हिस्टोपैथोलॉजी छवियां कहा जाता है, जो रोगियों के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ भी प्रदान करता है।

डॉ. होआंग ने कहा, "यह जटिल आणविक डेटा को संसाधित करने में होने वाली देरी को कम करता है, जिसमें कई सप्ताह लग सकते हैं," क्योंकि कोई भी देरी उच्च श्रेणी के ट्यूमर वाले रोगियों को प्रभावित कर सकती है, जिन्हें तत्काल उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

होआंग ने कहा, "इसके विपरीत, हिस्टोपैथोलॉजी छवियां नियमित रूप से उपलब्ध, लागत प्रभावी और समय पर उपलब्ध होती हैं।"