नई दिल्ली, ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना ​​है कि जसप्री बुमरा के अलावा अन्य तेज गेंदबाज डेथ ओवरों में यॉर्कर को प्रभावी ढंग से खेलने में असफल हो रहे हैं और वह चाहते हैं कि वे महत्वपूर्ण गेंदबाजी में महारत हासिल करें।

बुमराह इस समय विश्व क्रिकेट के सबसे संपूर्ण गेंदबाजों में से एक हैं। एच बिना रन लुटाए विकेट लेने वाली गेंदें फेंक सकता है, लेकिन उसके शस्त्रागार में सबसे घातक हथियार उसका पैर की उंगलियों को कुचलने वाला यॉर्कर है, जिसे वह अक्सर डेथ ओवरों में पूरी तरह से निष्पादित नहीं करता है।

"एक सामान्य नियम के अनुसार, हमने हाल ही में बुमराह के अलावा किसी तेज गेंदबाज को यॉर्कर फेंकते हुए नहीं देखा है।

ली ने हाल ही में लीजेंड इंटरकॉन्टिनेंटल टी20 लीग के लॉन्च के मौके पर कहा, "मैं तेज गेंदबाजों को अधिक यॉर्कर फेंकते देखना चाहता हूं। मुझे अब भी नहीं लगता कि वे डेथ ओवरों में पर्याप्त यॉर्कर डालते हैं।"

हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल में नियमित रूप से 200 से अधिक के स्कोर के साथ, ले का मानना ​​​​है कि तेज गेंदबाज अधिक किफायती होंगे यदि वे यॉर्कर फेंकते।

"यदि आप इंडियन प्रीमियर लीग के 17 वर्षों को देखें, तो औसतन एक यॉर्कर 100 से कम की स्ट्राइक रेट के लिए जाता है। जो मुझे बताता है कि एक रन या उससे कम पे गेंदबाज को निष्पादित किया जाता है।

"अब, जब आप यॉर्कर फेंकते हैं और आपके पास ऐसे लोग हैं जो नीचे जा सकते हैं और आपके सिर के ऊपर से स्कूप कर सकते हैं, तो यह एक गेंदबाज के रूप में आप पर दबाव डालता है।

ली ने कहा, "आपको सही क्षेत्र में सेट होना होगा और दो लोगों को पीछे रखना होगा, तीसरे आदमी को पीछे रखना होगा और फिर गेंदबाजी करनी होगी।"

जैसे-जैसे टी20 क्रिकेट आगे बढ़ रहा है, खेल का झुकाव बल्लेबाजों की ओर अधिक होता जा रहा है। 'इम्पैक्ट प्लेयर रूल' और फ्लैट डेक के साथ, गेंदबाजों को आईपीएल में संघर्ष करना पड़ा।

ली ने, कई अन्य पूर्व खिलाड़ियों की तरह, बल्ले और गेंद के बीच संतुलन का आह्वान किया।

"मैं पूरी तरह से बल्लेबाजों के पक्ष में हूं, लेकिन गेंदबाजों के लिए भी कुछ न कुछ होना चाहिए। मैं हरे रंग की टॉप की मांग नहीं कर रहा हूं, जहां टीम 110 रन पर आउट हो गई, क्योंकि यह क्रिकेट के लिए भी अच्छा नहीं है।

"मुझे लगता है कि आप एक अच्छा स्कोर चाहते हैं। 185 से 230 के आसपास कहीं भी एक अच्छा स्कोर है। हमने अब 265, 270, 277 का स्कोर देखा है।

"यह वास्तव में कठिन है क्योंकि अधिकांश गेंदबाज अब अपने चार ओवरों में 45 से 50 रन बना रहे हैं।" उसने कहा



वार्नर ने अपनी शर्तों पर जाने का अधिकार अर्जित कर लिया है

===============================

ऑस्ट्रेलिया के करिश्माई युवा बल्लेबाज जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने अपने पहले आईपीएल सीज़न में मंच पर धूम मचा दी और कई लोगों ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया की टी2 विश्व कप टीम में शामिल करने की मांग की।

हालाँकि, चयनकर्ताओं ने अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर, जो टूर्नामेंट के बाद संन्यास ले लेंगे, के साथ शीर्ष क्रम में ट्रैविस हेड और मिशेल मार्श को चुनने का फैसला किया।

मैकगर्क, जो शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं और वार्नर की दिल्ली कैपिटल टीम के साथी हैं, को ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में नामित किया गया है।

ली ने कहा, "डेविड वार्नर ने अपनी शर्तों पर बाहर जाने का अधिकार अर्जित कर लिया है। और अगर किसी भी कारण से कुछ नहीं होता है, तो वह (मैकगर्क) निश्चित रूप से हिस्सा लेने के लिए वहां मौजूद हैं।"

हालाँकि वार्नर के लिए आईपीएल बहुत अच्छा नहीं रहा क्योंकि वह चोट के कारण कई मैच नहीं खेल पाए, साउथपॉ ने 2021 से टी20 क्रिकेट में लगभग 150 की स्ट्राइक रेट से 834 रन बनाए हैं।

वह 2021 टी20 विश्व कप से पहले बुरी तरह से फॉर्म से बाहर थे, लेकिन सबसे छोटे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया की पहली विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने।

दूसरी ओर, 22 वर्षीय मैकगर्क, जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स में लुंगी एनगिडी के प्रतिस्थापन के रूप में बुलाया गया था, ने विस्फोटक बल्लेबाज़ी का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए नौ मैचों में 234 से अधिक की स्ट्राइक रेट से चार अर्धशतक लगाए।

"मुझे लगता है कि अगर आप रिजर्व बल्लेबाज के रूप में वहां जाते हैं, तो आपके पास निश्चित रूप से मौका पाने का मौका है।

“इस साल दिल्ली कैपिटल्स के साथ ऐसा हुआ, उन्हें टीम में भी नहीं चुना गया।

"रिकी पोंटिंग ने उन्हें देर रात फोन किया और कहा कि अंदर आओ और उन्हें कुछ चोटें आई हैं, इसलिए सही समय, सही जगह है।

ली ने कहा, "लेकिन उन्हें सलाह दी गई और उन्होंने इसे खूबसूरती से व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी उम्र केवल 22 साल है (अराम से आराम से)। उनके पास समय है। इसमें जल्दबाजी करने का कोई मतलब नहीं है।"