तिरुवनंतपुरम, थोड़ी देर की शांति के बाद मंगलवार को केरल के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ लगातार बारिश हुई, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

सुबह से लगातार हो रही बारिश के कारण कोच्चि और आस-पास के इलाकों में कई संकरी गलियां और व्यस्त सड़कें जलमग्न हो गईं।

बंदरगाह शहर के कई इलाकों में लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सके और सड़कों पर पानी भर गया। बारिश के बाद हाईवे पर वाहन धीमी गति से चलते नजर आए।

कक्कनाड-इन्फोपार्क और अलुवा-एडापल्ली इलाकों में जलभराव के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।

राजधानी तिरुवनंतपुरम के शहर और ग्रामीण इलाकों में सोमवार रात से भारी बारिश हो रही है।

तिरुवनंतपुरम जिले के गांवों में पेड़ उखड़ गए और नदियां उफान पर आ गईं।

पास के नेय्यत्तिनकारा में, हवाओं के साथ भारी बारिश के दौरान एक घर पर पेड़ उखड़कर गिरने से वह गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया।

जिले की ऊंची पर्वतमालाओं में स्थित नेदुमंगडु, नेय्याट्टिनकारा, कट्टक्कडा और अंबूरी क्षेत्रों में व्यापक वर्षा हुई।

स्थानीय लोगों के अनुसार, वर्कला के पास प्रसिद्ध बाली मंडपम पापनासम के पीछे एक पहाड़ी का एक हिस्सा भारी बारिश के कारण ढह गया।

खराब मौसम के बाद हिल स्टेशन पोनमुडी में इको-पर्यटन केंद्र बंद कर दिया गया।

जिला अधिकारियों ने कहा कि तिरुवनंतपुरम के ग्रामीण इलाकों में भारी बारिश जारी है, यहां अरुविक्कारा बांध के शटर 90 सेमी तक बढ़ा दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि चूंकि भारी बारिश के मद्देनजर शटर 150 सेमी तक ऊपर उठा दिए जाएंगे, इसलिए आसपास रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

तटीय क्षेत्रों में उच्च ज्वार और अशांत समुद्र की सूचना मिली है, जिससे राज्य के इन क्षेत्रों में मछली पकड़ने वाले जहाजों को खतरा पैदा हो गया है।

यहां से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित मुथलापोझी मछली पकड़ने वाली बस्ती के तट पर नाव पलटने की दो घटनाएं भी सामने आईं।

एक घटना में, आज सुबह तेज ज्वार की लहरों के कारण नाव पलट जाने से एक मछुआरे की मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि तीन अन्य लोग भी समुद्र में गिर गए थे, जिन्हें बचाया गया और नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

भारतीय मौसम विभाग के नवीनतम अपडेट के अनुसार मंगलवार को एर्नाकुलम और कोझिकोड जिलों में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ मध्यम वर्षा और 40 किमी प्रति घंटे तक की तेज़ हवा चलने की संभावना है।

इसमें कहा गया है कि तिरुवनंतपुरम कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, त्रिशूर और मलप्पुरा जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश की उम्मीद है, जबकि पलक्कड़ और कन्नू जिलों में अलग-अलग हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है।