तिरुवनंतपुरम, केरल में सत्तारूढ़ वाम दल और कांग्रेस ने रविवार को एग्जिट पोल के उन पूर्वानुमानों को "निराधार" कहकर खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि भाजपा के नेतृत्व वाला राजग केंद्र में सत्ता में आएगा और उस राज्य में भी अपना खाता खोलेगा, जहां उसका खाता नहीं खुला है। पिछले दिनों म.प्र.

एलडीएफ और कांग्रेस दोनों का मानना ​​​​था कि उन्हें एग्जिट पोल की भविष्यवाणी से अधिक सीटें मिलेंगी।

केरल में भाजपा ने भी यही विचार व्यक्त किया और उसके प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने दावा किया कि पार्टी को एग्जिट पोल में अनुमान से अधिक सीटें मिलेंगी।

सुरेंद्रन ने यह भी दावा किया कि यूडीएफ और एलडीएफ दोनों का वोट शेयर कम हो जाएगा और वामपंथियों को भारी वोट घाटा होगा।

इससे पहले दिन में, एलडीएफ ने भविष्यवाणियों को "संदिग्ध" और "राजनीति से प्रेरित" करार दिया, जबकि कांग्रेस ने कहा कि एग्जिट पोल पर विश्वास करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वे अतीत में गलत साबित हुए हैं।

एलडीएफ और कांग्रेस, दोनों ही राज्य में लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं, इस बात पर सहमत थे कि भाजपा केरल में अपना खाता नहीं खोलेगी।

एलडीएफ संयोजक और अनुभवी सीपीआई (एम) नेता ईपी जयराजन ने कहा कि एग्जिट पोल की भविष्यवाणियां कुछ वैज्ञानिक निष्कर्षों या प्रयोगों के माध्यम से नहीं पहुंचीं, "यह जनता की भावनाओं पर आधारित नहीं थीं" और चुनावों के उचित विश्लेषण के बाद यह कोई अवलोकन नहीं था।

उन्होंने एक टीवी चैनल से कहा, "मुझे संदेह है कि यह राजनीति से प्रेरित है। सभी एग्जिट पोल ने एक रुख अपनाया है जो भाजपा अब तक (चुनाव परिणामों के बारे में) जो कहती रही है उसे दोहराती है और मजबूत करती है। यही बात इसे और भी संदिग्ध बनाती है।" .

वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने भी इसी तरह का विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वह एग्जिट पोल को स्वीकार नहीं करेंगे जो 1,000 लोगों के नमूने के आकार के आधार पर भविष्यवाणी करते हैं कि लाखों लोगों ने कैसे मतदान किया।

"हमें एग्जिट पोल पर कोई भरोसा नहीं है। उन पर विश्वास करने की कोई जरूरत नहीं है। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मजबूत जनभावना है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि इंडिया ब्लॉक जीतेगा और वह आंकड़े तक पहुंचेगा।" कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा भविष्यवाणी की गई 295 में से,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, "हम इस विश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं कि इंडिया ब्लॉक केंद्र में सरकार बनाएगा। साथ ही केरल में यूडीएफ की बड़ी जीत होगी। हम सभी 20 सीटें जीतेंगे।"

केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के प्रमुख के सुधाकरन और उनकी पार्टी के सहयोगी के मुरलीधरन को भी भरोसा था कि यूडीएफ केरल में सभी 20 सीटें जीतेगी और भाजपा को एक भी नहीं मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि एग्जिट पोल पहले भी गलत रहे हैं।

जयराजन ने भी सवाल उठाया कि एग्जिट पोल यह भविष्यवाणी कैसे कर रहे हैं कि भाजपा दक्षिणी राज्य में अपना खाता खोलेगी।

उन्होंने कहा, "मेरा मानना ​​है कि यह एक राजनीतिक रचना है। भाजपा के पास केरल में अपना खाता खोलने की शायद ही कोई संभावना है। वास्तविक तथ्य यह है कि भाजपा को केरल में एक भी सीट नहीं मिलेगी।"

एलडीएफ संयोजक ने आगे कहा कि केरल एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है, जिसकी नई पीढ़ी उच्च शिक्षित और अपने दृष्टिकोण में धर्मनिरपेक्ष है।

उन्होंने कहा, "केरल समाज नहीं चाहता कि कोई सांप्रदायिक पार्टी यहां आए।"

यह पूछे जाने पर कि क्या खड़गे की इंडिया ब्लॉक की 295 सीटें जीतने की भविष्यवाणी सटीक थी, जयराजन ने कहा, "तथ्य यह है कि यह संभव है"।

उन्होंने कहा, "दो दिन में तस्वीर साफ हो जाएगी।"

उन्होंने पूर्वानुमानों को खारिज करते हुए कहा कि 4 जून को मतगणना प्रक्रिया के दौरान अत्यधिक सतर्कता बरती जानी चाहिए.

उनकी पार्टी के सहयोगी और सीपीआई (एम) केंद्रीय समिति के सदस्य एके बालन ने कहा कि भाजपा केरल में अपना खाता नहीं खोलेगी और उसे राष्ट्रीय स्तर पर बहुमत नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा, "एग्जिट पोल के आधार पर हम विश्वास नहीं कर सकते कि भाजपा सत्ता में वापस आएगी। भविष्यवाणियां झूठ हैं और इसका वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है।"

उन्होंने आगे कहा कि केरल की सभी सीटें इंडिया ब्लॉक में जाएंगी, लेकिन एलडीएफ और यूडीएफ की सटीक हिस्सेदारी 4 जून को नतीजे आने के बाद ही स्पष्ट होगी। हालांकि, बालन को भरोसा था कि एलडीएफ का केरल में अच्छा प्रदर्शन होगा। .

इस सवाल पर कि क्या त्रिशूर में बीजेपी जीतेगी, सीपीआई (एम) नेता ने कहा कि यह संभव नहीं है, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो इसके लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया जाएगा। भाजपा ने त्रिशूर लोकसभा क्षेत्र से अभिनेता सुरेश गोपी को मैदान में उतारा है।

एग्जिट पोल में भविष्यवाणी की गई थी कि भाजपा राष्ट्रीय स्तर पर 350 से अधिक सीटें जीतेगी और वह केरल में अपना खाता खोलेगी।