तिरुवनंतपुरम (केरल) [भारत], केरल के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने छह प्रमुख राज्य विश्वविद्यालयों में कुलपतियों के चयन के लिए खोज समितियों के गठन की घोषणा की है।

पारदर्शी और योग्यता-आधारित चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लिए गए इस निर्णय का खुलासा कल रात केरल राजभवन द्वारा जारी एक अधिसूचना में किया गया।

इस प्रक्रिया में शामिल विश्वविद्यालय हैं केरल विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी विश्वविद्यालय (एमजीयू), केरल मत्स्य पालन और महासागर अध्ययन विश्वविद्यालय (केयूएफओएस), एपीजे अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (केटीयू), केरल कृषि विश्वविद्यालय (केएयू), और थुंचथ एज़ुथाचन मलयालम विश्वविद्यालय।

इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ केरल विश्वविद्यालय के लिए समिति के संयोजक के रूप में काम करेंगे। उनके साथ कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बट्टू सत्यनारायण और यूजीसी और कुलाधिपति के एक नामित व्यक्ति शामिल होंगे, जिनकी घोषणा अभी बाकी है।

महात्मा गांधी विश्वविद्यालय के लिए, खोज समिति के सदस्य डॉ. के.आर.एस. हैं। संबाशिव राव, मिजोरम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, और आनंदरामकृष्णन, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय अंतःविषय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुवनंतपुरम के निदेशक।

केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशियन स्टडीज की खोज समिति में प्रोफेसर (डॉ.) संजीव जैन, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू के कुलपति, डॉ. पी.के. शामिल हैं। अब्दुल अजीस, कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति और डॉ. जे.के. जेना, उप महानिदेशक (पाइ विज्ञान), आईसीएआर, पूसा, नई दिल्ली।

एपीजे अब्दुल कलाम टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी की खोज समिति में झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर क्षिति भूषण दास, केरल कृषि विश्वविद्यालय, त्रिशूर के पूर्व कुलपति प्रोफेसर (डॉ) पी. राजेंद्रन और निदेशक डॉ. एस. उन्नीकृष्णन नायर शामिल हैं। विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, तिरुवनंतपुरम।

केरल कृषि विश्वविद्यालय के लिए, समिति के सदस्य डॉ. सी.वी. हैं। जयमणि, कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर, प्रोफेसर आलोक कुमार राय, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति, और कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग के सचिव और भारतीय कृषि परिषद के महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक अनुसंधान।

थुंचथ एज़ुथाचन मलयालम विश्वविद्यालय की खोज समिति में केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय और महात्मा गांधी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. जैन्सी जेम्स और कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बट्टू सत्यनारायण शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा एपीजे अब्दुल कलाम टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति के रूप में एम एस राजश्री की नियुक्ति को रद्द करने के बाद इन विश्वविद्यालयों में कुलपतियों के पद खाली हो गए।