नई दिल्ली, केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह ने शुक्रवार को तमिलनाडु के मदुरै में आयोजित फिशरीज समर मीट में 321 परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) के तहत स्वीकृत ये पहल कुल 114 करोड़ रुपये के निवेश का प्रतिनिधित्व करती हैं।

19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाली परियोजनाओं में मछली खुदरा कियोस्क, झींगा हैचरी, ब्रूड बैंक, सजावटी मछली इकाइयां, बायोफ्लॉक इकाइयां, मछली चारा मिलें और मछली मूल्य वर्धित उद्यम शामिल हैं।

पीएमएमएसवाई, केंद्र का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य मत्स्य पालन क्षेत्र में सतत विकास को बढ़ावा देना है।

हालांकि विशिष्ट वित्तीय सहायता के विवरण का खुलासा नहीं किया गया, लेकिन इस योजना से स्थानीय व्यवसायों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा मिलने और देश के मत्स्य पालन उत्पादन में वृद्धि की उम्मीद है।

मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किए, लाभार्थियों को पीएमएमएसवाई उपलब्धि पुरस्कार पत्र प्रदान किए और ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर शामिल मछली किसान उत्पादक संगठन (एफएफपीओ) को सम्मानित किया।

ओएनडीसी के साथ सहयोग ने एफएफपीओ के लिए लेनदेन लागत में कमी, बाजार पहुंच में वृद्धि, पारदर्शिता में सुधार, प्रतिस्पर्धा और प्रतिस्पर्धी क्षमता में वृद्धि, नवाचार और रोजगार सृजन जैसे कई लाभ प्रदान किए हैं।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री, एसपी सिंह बघेल और जॉर्ज कुरियन, तमिलनाडु की मत्स्य पालन मंत्री अनीता आर राधाकृष्णन के साथ उपस्थित थे।