लास वेगास, एक विज्ञान संचार विद्वान के रूप में, मैंने हमेशा टीकाकरण और विश्वसनीय चिकित्सा विशेषज्ञों का समर्थन किया है - और मैं अब भी करता हूं। हालाँकि, एक नई माँ के रूप में, मैं अपने बेटे के स्वास्थ्य के बारे में निर्णय लेते समय नई-नई भावनाओं और चिंताओं का सामना कर रही हूँ।

टीके अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हैं और इनके दुष्प्रभाव का जोखिम न्यूनतम है। लेकिन मैंने यह देखना शुरू किया कि क्यों कुछ माता-पिता संभावित टीके के जोखिमों के बारे में, विशेष रूप से ऑनलाइन, सामग्री की बाढ़ के कारण झिझक सकते हैं।

वैक्सीन संबंधी गलत सूचना को प्रेरक बनाने वाली बात कहानी कहने का उपयोग है। एंटीवैक्सीन समर्थक बचपन की बीमारियों या कथित वैक्सीन दुष्प्रभावों के शक्तिशाली व्यक्तिगत अनुभव साझा करते हैं। हालाँकि, वैज्ञानिकों के लिए गलत सूचना का मुकाबला करने के लिए समान कहानी कहने की रणनीतियों का उपयोग करना दुर्लभ है।अपनी पुस्तक "विज्ञान बनाम कहानी: विज्ञान संचारकों के लिए कथात्मक रणनीतियाँ" में, मैं यह पता लगाता हूँ कि टीकाकरण सहित विवादास्पद विज्ञान विषयों के बारे में सम्मोहक तरीके से बात करने के लिए कहानियों का उपयोग कैसे किया जाए। मेरे लिए, कहानियों में अलग-अलग स्तर तक पात्र, क्रिया, अनुक्रम, दायरा, एक कहानीकार और सामग्री शामिल होती है। इस परिभाषा के अनुसार, एक कहानी एक किताब, एक समाचार लेख, एक सोशल मीडिया पोस्ट या किसी मित्र के साथ बातचीत भी हो सकती है।

अपनी पुस्तक पर शोध करते समय, मैंने पाया कि विज्ञान के बारे में कहानियाँ व्यापक और अमूर्त होती हैं। दूसरी ओर, विज्ञान-संशयवादी कहानियाँ विशिष्ट और ठोस होती हैं। विज्ञान-संशयवादी कहानियों की कुछ रणनीतियों को उधार लेकर, मैं तर्क देता हूं कि विज्ञान के बारे में साक्ष्य-समर्थित कहानियां गलत सूचना से बेहतर प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं।

विज्ञान की कहानियों को अधिक ठोस और आकर्षक बनाने के लिए, लोगों को कहानी में शामिल करना, विज्ञान को एक प्रक्रिया के रूप में समझाना और लोगों की परवाह को शामिल करना महत्वपूर्ण है।लोगों को कहानी में शामिल करें

विज्ञान की कहानियों में अक्सर पात्रों का अभाव होता है - कम से कम मानवीय। बेहतर कहानियाँ बनाने का एक आसान तरीका खोज करने वाले या प्रयोग करने वाले वैज्ञानिकों को पात्रों के रूप में शामिल करना है।

पात्र किसी वैज्ञानिक विषय से प्रभावित या इसके बारे में अधिक जानने में रुचि रखने वाले लोग भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जलवायु परिवर्तन के बारे में कहानियों में अधिक चरम मौसम की घटनाओं के प्रभावों को महसूस करने वाले लोगों के उदाहरण शामिल हो सकते हैं, जैसे स्थानीय समुदायों पर कैलिफोर्निया के जंगल की आग के विनाशकारी प्रभाव।पात्र कहानीकार भी हो सकते हैं जो अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, मैंने इस लेख की शुरुआत अपने व्यक्तिगत टीका निर्णयों की संक्षिप्त चर्चा के साथ की। मैं एक छिपा हुआ या मूक कथावाचक नहीं था, बल्कि एक ऐसा व्यक्ति था जो एक अनुभव साझा कर रहा था, मुझे आशा है कि अन्य लोग भी इससे जुड़ सकते हैं।

विज्ञान को एक प्रक्रिया के रूप में समझाइये

लोग अक्सर विज्ञान को वस्तुनिष्ठ और निष्पक्ष मानते हैं। लेकिन विज्ञान वास्तव में एक मानवीय अभ्यास है जिसमें लगातार विकल्प, गलत कदम और पूर्वाग्रह शामिल होते हैं।उदाहरण के लिए, कोविड-19 महामारी की शुरुआत में, चिकित्सकीय सलाह थी कि मास्क न लगाएं। वैज्ञानिकों ने शुरू में सोचा था कि मास्क SARS-CoV-2 वायरस के संचरण को नहीं रोकता है जो COVID-19 का कारण बनता है। हालाँकि, अतिरिक्त शोध के बाद, चिकित्सा सलाह मास्किंग का समर्थन करने के लिए बदल गई, जिससे जनता को सबसे अद्यतन और सटीक ज्ञान प्रदान किया गया।

यदि आप विज्ञान को एक प्रक्रिया के रूप में समझाते हैं, तो आप लोगों को यह समझा सकते हैं कि विज्ञान कैसे किया जाता है और शोधकर्ता कुछ निष्कर्षों पर क्यों पहुंचते हैं। विज्ञान संचारक इस बात पर जोर दे सकते हैं कि विज्ञान कैसे संचालित किया जाता है और लोगों को उपलब्ध जानकारी के आधार पर सबसे सटीक निष्कर्ष प्रदान करने के लिए विज्ञान की प्रक्रिया पर भरोसा क्यों करना चाहिए।

उन चीज़ों को शामिल करें जिनकी लोग परवाह करते हैंवैज्ञानिक विषय महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे हमेशा जनता की सबसे गंभीर चिंता नहीं हो सकते हैं। अप्रैल 2024 में, गैलप ने पाया कि "पर्यावरण की गुणवत्ता" अमेरिका में लोगों के बीच सबसे कम रैंकिंग वाली प्राथमिकताओं में से एक थी। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 37% ने कहा कि उन्हें इसकी बहुत परवाह है। अधिक तात्कालिक मुद्दे, जैसे मुद्रास्फीति ( 55%), अपराध और हिंसा (53%), अर्थव्यवस्था (52%), और भूख और बेघरता (52%) बहुत ऊंचे स्थान पर हैं।

पर्यावरण के बारे में कहानियाँ उच्च-प्राथमिकता वाले विषयों के संबंध में बुनी जा सकती हैं ताकि इस बात पर ज़ोर दिया जा सके कि सामग्री क्यों महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कहानियों में इस बारे में जानकारी शामिल हो सकती है कि कैसे जलवायु परिवर्तन को कम करना अर्थव्यवस्था में सुधार और रोजगार सृजन के साथ-साथ काम कर सकता है।

विज्ञान की कहानियाँ सुनानाबेशक, वैज्ञानिक विज्ञान संचारक हो सकते हैं, लेकिन हर कोई विज्ञान की कहानियाँ बता सकता है। जब हम स्वास्थ्य के बारे में ऑनलाइन जानकारी साझा करते हैं, या मौसम के बारे में दोस्तों और परिवार से बात करते हैं, तो हम विज्ञान विषयों के बारे में प्रसारित होने वाली जानकारी में योगदान करते हैं।

मेरे बेटे की बाल रोग विशेषज्ञ एक विज्ञान संचारक थीं, जब उन्होंने टीका अनुसूची और टीके प्राप्त करने के बाद मेरे बेटे को आरामदायक रखने के तरीके समझाए। मैं एक विज्ञान संचारक था जब मैंने अपने बेटे को अनुशंसित समय पर पूर्ण टीकाकरण करने के अपने निर्णयों के बारे में दूसरों से बात की, और वह अब 9 महीने का स्वस्थ और खुश कैसे है।

विज्ञान विषयों के बारे में संचार करते समय, अपने संदेश को मजबूत करने के लिए कहानियों से फीचर उधार लेना याद रखें। कहानी की सभी विशेषताओं - चरित्र, क्रिया, अनुक्रम, दायरा, कहानीकार और सामग्री - के बारे में सोचें और आप उन्हें विषय में कैसे शामिल कर सकते हैं। हर कोई अपने विज्ञान संचार को मजबूत करने के अवसर पा सकता है, चाहे वह अपनी नौकरी में हो या दोस्तों और परिवार के साथ रोजमर्रा की बातचीत में हो। (बातचीत) एएमएस