नई दिल्ली, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों ने सोमवार को घोषणा की कि कक्षा 10 और 12 के लिए पूरक परीक्षाएं 15 जुलाई से आयोजित की जाएंगी।

कक्षा 10 में 1.32 लाख से अधिक उम्मीदवारों को पूरक श्रेणी ओ कंपार्टमेंट में रखा गया है, जबकि कक्षा 12 में ऐसे उम्मीदवारों की संख्या 1.22 लाख से अधिक है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 की सिफारिशों के आधार पर, सीबीएसई ने पिछले साल कंपार्टमेंट परीक्षाओं का नाम बदलकर पूरक परीक्षा कर दिया था।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार, कक्षा 12 के छात्रों को पूरक परीक्षा में एक विषय में अपना प्रदर्शन सुधारने की अनुमति दी जाएगी और कक्षा 10 के छात्रों को पूरक परीक्षा में दो विषयों में अपना प्रदर्शन सुधारने की अनुमति दी जाएगी।

“छात्रों की तीन श्रेणियां पूरक परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए पात्र होंगी – कक्षा 10 के छात्र जो दो विषयों में उत्तीर्ण नहीं हो सके और कक्षा 12 के छात्र जो एक विषय में उत्तीर्ण नहीं हो सके और उन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया” वे छात्र जिन्हें उत्तीर्ण घोषित किया गया था छठे या सातवें विषय में और कक्षा 10 और 12 के छात्र जिन्हें उत्तीर्ण घोषित किया गया था, लेकिन वे क्रमशः दो और एक विषय में अपना प्रदर्शन सुधारना चाहते हैं, ”भारद्वाज ने कहा। ,