अधिकारी ने बताया कि ओडिशा के भुवनेश्वर में सुबह 11 बजे तक छह लोकसभा क्षेत्रों और 42 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 22.64 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जहां शनिवार को राज्य में एक साथ चुनाव के अंतिम चरण में मतदान चल रहा है।

बालासोर जिले के नीलगिरी विधानसभा क्षेत्र के ईश्वरपुर में एक मतदान केंद्र पर कतार में खड़े होने के दौरान एक बुजुर्ग व्यक्ति गिर गया। उन्होंने बताया कि उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

जगतसिंहपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत गोप में एक मतदान केंद्र के बाहर समूह झड़प में एक व्यक्ति घायल हो गया।

इन लोकसभा सीटों के अंतर्गत आने वाले 42 विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर संसदीय क्षेत्रों में सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ।

ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एन बी ढल ने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी की कुछ रिपोर्टों को छोड़कर, 10,882 मतदान केंद्रों पर अब तक मतदान शांतिपूर्ण रहा है, जिन्हें ज्यादातर हल कर लिया गया था या कुछ मामलों में मशीनों को बदल दिया गया था।

उन्होंने कहा कि ईसीआई ने 79 बैलेट यूनिट (बीयू), 106 कंट्रोल यूनिट (सीयू) और 233 वीवीपैट को बदल दिया है। सभी जगहों पर मतदान सुचारू रहा.

अधिकारियों ने बताया कि सुबह 11 बजे तक 99.61 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 22.64 प्रतिशत ने मताधिकार का प्रयोग किया।

उन्होंने बताया कि बालासोर में सबसे अधिक 27.66 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद केंद्रपार (24.03), जगतसिंहपुर (23.01), मयूरभंज (22.25), भद्रक (21.50), और जाजपु (17.10) रहे।

लोकसभा सीटों पर कुल 66 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि पूर्वी राज्य में चौथे और अंतिम चरण में एक साथ होने वाले मतदान में 39 उम्मीदवार विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष प्रमिला मलिक सरकार के मुख्य सचेतक प्रशांत कुमार मुदिली, और आधा दर्जन ओडिशा मंत्री सुदाम मार्ंडी, अश्विनी पात्रा, प्रीतिरंजन घडाई, अतनु एस नायक, प्रताप देब और के बेहरा शामिल हैं।

इसके अलावा, चार मौजूदा सांसद - प्रताप सारंगी (बालासोर), मंजू लता मंडा (भद्रक), सर्मिष्ठा सेठी (जाजपुर) और राजश्री मलिक (जगतसिंहपुर) - अपनी-अपनी सीटों पर मैदान में हैं।