समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह पुष्टि हाल ही में विक्टोरिया में छठे फॉर्म के एच7एन3 स्ट्रेन के लिए सकारात्मक परीक्षण के कुछ ही दिनों बाद आई है।

एनएसडब्ल्यू के कृषि मंत्री तारा मोरियार्टी ने एक बयान में कहा कि राज्य सरकार ने उच्च रोगजनकता एवियन इन्फ्लूएंजा (एचपीएआई) को संबोधित करने के लिए अपनी आपातकालीन जैव सुरक्षा घटना योजना बनाई है।

बयान के अनुसार, एचपीएआई का पता लगाया गया एच7एन8 वैरिएंट है, जो मौजूदा विक्टोरियन प्रकोप के समान नहीं है। वर्तमान चरण में यह माना जाता है कि यह संभावित रूप से जंगली पक्षियों से अलग-थलग फैलने की घटना है।

क्योंकि अत्यधिक रोगजनक बीमारियाँ तेजी से फैल सकती हैं और पोल्ट्री पक्षियों में उच्च मृत्यु दर का कारण बन सकती हैं, फार्म अब तत्काल लॉकडाउन के अधीन हैं, और एनएसडब्ल्यू सरकार ने भी अपनी आपातकालीन पशु रोग प्रतिक्रिया शुरू कर दी है।

मोरियार्टी ने कहा, "एनएसडब्ल्यू उपभोक्ताओं को सुपरमार्केट से अंडे और पोल्ट्री उत्पादों के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए।"

मंत्री ने कहा, "निष्कर्ष से उपभोक्ता स्वास्थ्य के लिए कोई खतरा नहीं है और यदि उत्पादों को मानक खाद्य प्रबंधन प्रथाओं के अनुसार संभाला और पकाया जाता है तो वे उपभोग करने के लिए सुरक्षित हैं।"

ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख सुपरमार्केट श्रृंखला कोल्स ने बर्ड फ्लू फैलने के कारण पिछले सप्ताह से अंडे की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बुधवार को सिडनी में कोल्स स्टोर्स में से एक पर संकेत देखे गए थे कि आपूर्ति में अंडे की कमी के कारण, सुपरमार्केट ने प्रति ग्राहक या लेनदेन पर दो वस्तुओं की अस्थायी सीमा शुरू की है।