जम्मू, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और चार पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित अन्य प्रमुख नेताओं ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर आतंकी हमले की कड़ी निंदा की, जिसमें नौ लोग मारे गए और 33 घायल हो गए।

शाम करीब 6.10 बजे शिव खोरी मंदिर से कटरा के लिए निकलते ही बस पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया और बस गहरी खाई में गिर गई।

उपराज्यपाल सिन्हा ने एक्स पर पोस्ट किया, "मैं रियासी में एक बस पर हुए कायरतापूर्ण आतंकी हमले की कड़ी निंदा करता हूं। शहीद नागरिकों के परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी संवेदनाएं। हमारे सुरक्षा बलों और जेकेपी ने आतंकवादियों की तलाश के लिए एक संयुक्त अभियान शुरू किया है।"

पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के गुलाम नबी आजाद। साथ ही आतंकी हमले की निंदा की.

"जम्मू-कश्मीर के रियासी से भयानक खबर... मैं स्पष्ट रूप से इस हमले की निंदा करता हूं। यह देखना दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिन क्षेत्रों को पहले सभी आतंकवादियों से मुक्त कर दिया गया था, वहां आतंकवाद की वापसी हुई है। मृतकों को शांति मिले और घायल शीघ्र स्वस्थ हों ,'' उमर ने एक्स पर पोस्ट किया।

एनसी द्वारा जारी एक बयान में, पार्टी ने कहा कि इस तरह की हिंसक गतिविधियां क्षेत्र में स्थायी शांति प्राप्त करने में महत्वपूर्ण बाधा उत्पन्न करती हैं।

"उन्होंने (फारूक और उमर) सभी समुदायों से इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान एकजुट होने और स्थायी सद्भाव प्राप्त करने के उद्देश्य से पहल करने का आह्वान किया। उन्होंने इस दुखद अवधि के दौरान अपनी गहरी सहानुभूति व्यक्त करते हुए पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना भी व्यक्त की।" बयान में कहा गया है.

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा ने कहा, "रियासी से चौंकाने वाली खबर आ रही है...परिवारों और उनके प्रियजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।"

डीपीएपी के अध्यक्ष आज़ाद ने भी हमले की निंदा की और कहा कि यह "अमानवीय कृत्य कड़ी निंदा का पात्र है..."

वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता एम वाई तारिगामी ने कहा कि इस तरह की संवेदनहीन हिंसा का कोई उद्देश्य नहीं है और यह केवल पीड़ित परिवारों के लिए पीड़ा और तबाही लाती है।

उन्होंने कहा, "अधिकारियों से घायलों को सर्वोत्तम संभव उपचार प्रदान करने का आग्रह किया जाता है। दोषियों को सजा दी जानी चाहिए।"

जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा कि हमला "कायर पाकिस्तानी आतंकवादियों" द्वारा किया गया था जो भारतीय सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों का सामना नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा, "जिन आतंकवादियों ने इस दुस्साहस को अंजाम दिया है, उन्हें अपने अपराध की भारी कीमत चुकानी होगी।"

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विकार रसूल वानी ने भी हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की। 6/2/2024 बीएचजे

बीएचजे