नई दिल्ली, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने अधिक सटीक मूल्य समायोजन की अनुमति देकर तरलता बढ़ाने और मूल्य खोज में सुधार करने के लिए 10 जून से 250 रुपये से कम कीमत वाले सभी शेयरों के लिए एक पैसा टिक आकार शुरू करने का फैसला किया है।

फिलहाल इन शेयरों के लिए टिक साइज पांच पैसे है, जिसे घटाकर एक पैसा कर दिया जाएगा।

"250 रुपये से कम सुरक्षा मूल्य वाली ईक्यू, बीई, बीजेड, बीओ आरएल और एएफ श्रृंखला में उपलब्ध सभी प्रतिभूतियों (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड को छोड़कर) का टिक आकार आर 0.01 होगा, जबकि वर्तमान टिक आकार 0.05 रुपये है। टिक आकार निर्धारित किया गया है टी+1 निपटान में प्रतिभूतियों के लिए टी+0 निपटान (श्रृंखला टी0) के लिए भी लागू होगा,'' एनएसई ने एक परिपत्र में कहा।

टिक आकार लगातार बोली (खरीद) और ऑफ (बेचना) कीमतों के बीच न्यूनतम मूल्य वृद्धि है। एक छोटा टिक आकार बेहतर मूल्य समायोजन और संभावित रूप से अधिक सटीक मूल्य खोज की अनुमति देता है।

उदाहरण के लिए, यदि किसी स्टॉक का टिक आकार 0.10 रुपये है और अंतिम कारोबार मूल्य (एलटीपी) 50 रुपये था, तो अगली संभावित बोली कीमतें 49.90 रुपये, 49.80 रुपये, आर 49.70 और इसी तरह होंगी। इस मामले में, 49.85 रुपये या 49.92 रुपये जैसी बोली कीमतों की अनुमति नहीं है, क्योंकि वे 0.10 रुपये टिक आकार की आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं।

एक्सचेंज ने कहा कि महीने के आखिरी कारोबारी दिन के समापन मूल्य के आधार पर टिक आकार हर महीने समीक्षा और समायोजन के अधीन होगा।

पूंजी बाजार (सीएम) खंड में बदलाव के अलावा, एनएसई ने वायदा और विकल्प (एफएंडओ) खंड में संशोधन की घोषणा की है।

एक्सचेंज ने कहा कि स्टॉक फ्यूचर्स में 8 जुलाई से नकदी बाजार खंड में प्रतिभूतियों के लिए लागू समान टिक आकार होगा। टिक आकार में और संशोधन सभी समाप्ति तिथियों - निकट-माह, मध्य माह और दूर-माह के लिए लागू होंगे।

पिछले साल, प्रतिद्वंद्वी एक्सचेंज बीएसई ने आर 100 से नीचे कारोबार करने वाले शेयरों के लिए टिक आकार को 5 पैसे से घटाकर 1 पैसा कर दिया था।