एंडोक्राइन थेरेपी हार्मोन सिग्नलिंग को अवरुद्ध करने में मदद करती है जो स्तन कैंसर के कुछ रूपों को प्रेरित करती है। हालांकि एक जीवनरक्षक उपचार, 80 प्रतिशत तक महिलाओं को गर्म चमक, शरीर की गर्मी की अस्थायी अनुभूति, लाली और पसीना का अनुभव होता है, जिसके कारण इसे बंद करना पड़ता है, जबकि कैंसर के बढ़ने और मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।

एक्यूपंक्चर की क्षमता की जांच करने के लिए, अमेरिका के दाना-फ़ार्बर कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने एक समन्वित, बहुराष्ट्रीय परियोजना का आयोजन किया, जिसमें अमेरिका, चीन और दक्षिण कोरिया में तीन स्वतंत्र यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण शामिल थे।

जर्नल CANCER में प्रकाशित विश्लेषण में स्टेज 0-III स्तन कैंसर से पीड़ित 158 महिलाओं को शामिल किया गया। इन महिलाओं को तत्काल एक्यूपंक्चर के लिए यादृच्छिक किया गया, जिन्हें 10 सप्ताह तक सप्ताह में दो बार एक्यूपंक्चर दिया गया और बिना एक्यूपंक्चर या विलंबित एक्यूपंक्चर नियंत्रण (डीएसी) के अतिरिक्त 10 सप्ताह तक उनका पालन किया गया।

डीएसी प्रतिभागियों को 10 सप्ताह तक सामान्य देखभाल प्राप्त हुई, फिर 10 सप्ताह के लिए कम तीव्रता (प्रति सप्ताह एक बार) के साथ एक्यूपंक्चर पर रखा गया।

सप्ताह 10 के बाद, आईए समूह के 64 प्रतिशत लोगों ने अपने हॉट फ्लैश की संख्या और गंभीरता में सुधार की सूचना दी, जबकि डीएसी समूह में यह 18 प्रतिशत था।

इसके अलावा, साप्ताहिक एक्यूपंक्चर प्राप्त करने वाले डीएसी प्रतिभागियों ने सप्ताह 10 के सापेक्ष लक्षण स्कोर में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया। किसी भी प्रतिभागी द्वारा कोई दुष्प्रभाव नहीं बताया गया।

"दुष्प्रभावों का प्रबंधन करके, हमारा दृष्टिकोण रोगियों के लिए उनकी निर्धारित दवा को जारी रखना आसान बनाता है, जिससे कैंसर की पुनरावृत्ति के जोखिम को कम करने और स्तन कैंसर से बचे लोगों के लिए दीर्घकालिक परिणामों में सुधार करने की क्षमता होती है," मुख्य लेखक वेइडोंग लू ने कहा। दाना-फ़ार्बर कैंसर संस्थान।

वेइडोंग ने एक्यूपंक्चर का उपयोग करने में रुचि रखने वाले लोगों को "छोटी परीक्षण अवधि" के साथ शुरुआत करने और परिणामों के आधार पर "दीर्घकालिक कार्यक्रम में संलग्न होने" का सुझाव दिया।