टोरंटो, भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद और डी गुकेश जब यहां कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में अपना अभियान फिर से शुरू करेंगे तो रूस के नेता इयान नेपोम्नियाचची के साथ अंतर को पाटने की कोशिश करेंगे।

शनिवार को टूर्नामेंट फिर से शुरू होने पर किशोर सनसनी प्रगनानंदा का मुकाबला फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा से होगा, जबकि गुकेश का मुकाबला हमवतन विदित गुजराती से होगा।

जबकि सभी तीन भारतीयों ने अब तक ओपन सेक्शन में अच्छा प्रदर्शन किया है, मैं गत चैंपियन नेपोम्नियाचची है जो आधे चरण में खिताब की हैट्रिक पूरी करने की प्रमुख स्थिति में है।

अपने खाते में 4.5 अंकों के साथ, नेपोम्नियाचची अपने प्रदर्शन से खुश होंगे और निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रगनानंद, गुकेश और शीर्ष वरीयता प्राप्त संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारूआना से आधे अंक अधिक के साथ पसंदीदा के रूप में खड़े हैं।

3.5 अंक वाले गुजराती को टूर्नामेंट के अंत तक बढ़ने के लिए जाना जाता है और उम्मीद की जा सकती है कि वह दूसरे हाफ में हिकारू नाकामुरा के साथ जोरदार प्रदर्शन करेंगे, जो उनके साथ पांचवें स्थान पर हैं।

अलीरेज़ा 2.5 अंकों के साथ सातवें स्थान पर हैं, जो अजरबैजान के निजात अबासोव से आधा अंक आगे हैं।

यह भारतीय तिकड़ी के लिए कम हिट और अधिक मिस की कहानी रही है।

इससे पहले इवेंट में, गुजराती ने कारुआना को स्पष्ट रूप से हराया था और पिछले राउंड में भी ड्रॉ पर पहुंचने से पहले अबासोव के खिलाफ उनकी स्थिति मजबूत दिख रही थी।

गुकेश ने पिछले दौर में अलीरेज़ा के खिलाफ भी अच्छी स्थिति का आनंद लिया था और समय बीतने के साथ फ्रांसीसी खिलाड़ी काफी दबाव में था।

हालाँकि, भाग्य गुकेश के पक्ष में नहीं था और अलीरेज़ा को अंक सौंपने के लिए उसकी ओर से कुछ गंभीर गलतियाँ हुईं।

प्रग्गनानंद बहुत मजबूत हैं और उन्होंने यहां जबरदस्त तैयारी दिखाई है। फ्रांसीसी डिफेंस में कारूआना के साथ उनका ब्लैक-पीस ड्रा उनके जबरदस्त आत्मविश्वास को दर्शाता है और इससे पहले गुजराती पर उनकी जीत ने पहले ही जोखिम लेने की क्षमता दिखा दी है।

अलीरेज़ा के ख़िलाफ़ पिछला मैच ड्रॉ रहा था और प्रगनानंदा वापसी गेम में अपने सफ़ेद मोहरों का अच्छा इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे।

प्रग्गनानंद ने कहा, "मैं काफी अच्छा खेल रहा हूं और गुणवत्ता से खुश हूं।"

उन्होंने तुरंत गुजराती के खिलाफ अपनी जीत को अब तक की अपनी पसंदीदा जीत बताया।

"हार के बाद अच्छा प्रदर्शन करना काफी महत्वपूर्ण था।"

गुजराती के खिलाफ गुकेश के पास काले मोहरे होंगे, जिस पर लाइव टेलीकास्ट में कई लोगों की निगाहें टिकने की संभावना है।

रिकॉर्ड के लिए, नेपोमनियाचची और कारूआना आधे चरण में केवल दो अजेय खिलाड़ी हैं।

पिछले दो प्रयासों में जो उन्होंने जीता था, नेपोम्नियाचची पचास प्रतिशत गेम के बाद भी आगे चल रहा था जो इस बार से अलग नहीं है।

हालांकि कारूआना एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी समय टॉप गियर में जा सकते हैं और उनके प्रशंसक केवल ऐसा होने का इंतजार कर रहे हैं।

महिला वर्ग में भारतीय चुनौती अपेक्षाओं के विपरीत नहीं टिकी है। कई लोगों का मानना ​​था कि कोनेरी हम्पी का अनुभव और आर वैशाली का निडर खेल दोनों के लिए काम आ सकता है, लेकिन पहले सात मैचों में इसका असर दिखना अभी बाकी है।

दोनों फिलहाल 2.5-2.5 अंकों के साथ तालिका में सबसे नीचे हैं, जबकि टूर्नामेंट के लीडर झोंग्यी टैन के पांच अंक हैं।

झोंग्यी टैन के बाद रूस की अलेक्जेंड्रा गोर्याचकिना हैं और ऐसा लग रहा है कि ताज के लिए लड़ाई इन दो खिलाड़ियों के बीच है।

हालाँकि, बस कुछ त्वरित जीतें अभी भी भारतीयों को आगे बढ़ा सकती हैं, और यह कुछ ऐसा होगा जिसकी वे उम्मीद कर रहे होंगे।

जोड़ी राउंड 8 (जब तक निर्दिष्ट न हो भारतीय): आर प्रग्गनानंद (4) बनाम फ़िरोज़ अलीरेज़ा (फ़्रा, 2.5); विदित गुजराती (3.5) बनाम डी गुकेश (4); हिकारू नाकामुरा (यूएसए 3.5) बनाम फैबियानो कारुआना (यूएसए, 4); इयान नेपोम्नियाचची (फ़िड, 4.5) बनाम निजात अबासो (अज़े, 2)।

महिलाएँ: झोंग्यी टैन (5) बनाम टिंगजेई लेई (सीएचएन, 4); कोनेरू हम्पी (2.5) बनाम आर वैशाल (2.5); नर्ग्युल सालिमोवा (बुल, 3) बनाम अन्ना मुज़िकचुक (यूकेआर, 2.5) के हंप (2.5) के साथ ड्रा; लैग्नो कैटरिना (फ़िड, 4) बनाम एलेक्ज़ेंड्रा गोरीचकिना (फ़िड, 4.5)।