नई दिल्ली [भारत], उज्जैन के नव विकसित 'महाकाल लोक' की सफलता के बाद, मध्य प्रदेश तीन नए धार्मिक स्थलों को विकसित करने की योजना के साथ अपने धार्मिक पर्यटन प्रयासों का विस्तार कर रहा है। महाकाल लोक के शुभारंभ से राज्य में धार्मिक पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है, आगंतुकों की संख्या 2022 में 32.1 मिलियन से बढ़कर 2023 में 112 मिलियन हो गई है।

राज्य सरकार अब तीन और धार्मिक पर्यटक आकर्षण विकसित करने की योजना बना रही है: सलकनपुर में देवी लोक, छिंदवाड़ा में हनुमान लोक और ओरछा में राम राजा लोक।

अतिरिक्त प्रबंध निदेशक बिदिशा मुखर्जी ने कहा, "मुख्य रूप से धार्मिक पर्यटकों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है। जैसा कि आप जानते हैं, हम महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर में दो प्रमुख ज्योतिर्लिंगों की मेजबानी करते हैं, और नव निर्मित महाकाल लोक भारत और विदेश से कई पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।" मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के निदेशक ने एएनआई को बताया।

मुखर्जी ने यह भी घोषणा की कि, राज्य में पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए महाकाल लोक की तरह, देवी लोक, हनुमान लोक और राम राजा लोक के लिए नई पहल चल रही है।

"हम सलकनपुर में 'देवी लोक' विकसित करने जा रहे हैं, जो शक्ति मंदिर है; छिंदवाड़ा में 'हनुमान लोक'; और ओरछा में 'राम राजा लोक', जो राम राजा मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। इन नई परियोजनाओं का लक्ष्य इसी आधार पर निर्माण करना है। मुखर्जी ने कहा, "महाकाल लोक की सफलता और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना।"

वैश्विक पर्यटक प्रवाह बढ़ाने के लिए एमपी टूरिज्म बोर्ड अंतरराष्ट्रीय दूतावासों के साथ भी काम कर रहा है। स्कैंडिनेवियाई देशों ने खजुराहो नृत्य महोत्सव और तानसेन महोत्सव सहित मध्य प्रदेश के स्थानीय त्योहारों में गहरी रुचि दिखाई है।

मुखर्जी ने कहा, "हम विभिन्न दूतावासों के साथ बातचीत कर रहे हैं, खासकर फिनलैंड में। हमें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि हमारी 'नर्मदा परिक्रमा' में कई पर्यटक आए थे। दूतावास हमारे प्रमुख त्योहारों को लेकर बहुत उत्साहित हैं।"

इसके अतिरिक्त, राज्य में ग्रामीण होमस्टे की लोकप्रियता में वृद्धि देखी जा रही है, पर्यटन बोर्ड पर्यटकों के लिए प्रामाणिक आवास अनुभव बनाने के लिए स्थानीय जनजातियों को सब्सिडी की पेशकश कर रहा है।

"अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए सुरक्षा बढ़ाने के लिए, हमने निर्भया फंड के माध्यम से विभिन्न आजीविका धाराओं में 10,000 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित किया है। मध्य प्रदेश एकल महिला यात्रियों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनता जा रहा है। यदि आप मडई शहर आते हैं, तो आप एक महिला जिप्सी किराए पर ले सकते हैं सवार। तो आप उसे वन्यजीव अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यानों में महिला जिप्सी की सवारी के लिए ले जा सकते हैं, यदि आप एक गाइड चाहते हैं, तो निर्भया फंड के सहयोग से, आप एक महिला गाइड रख सकते हैं; प्रमुख धाराएँ जो मुख्य रूप से उनके पुरुष समकक्षों द्वारा की गईं," मुखर्जी ने समझाया।

राज्य ने हाल ही में 'पीएम श्री पर्यटन हवाई सेवा' भी शुरू की है, जो आठ शहरों: भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली और खजुराहो को जोड़ती है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत मेसर्स जेट सर्व एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में इस पहल का उद्देश्य पर्यटकों के लिए राज्य के भीतर यात्रा को और अधिक सुलभ बनाना है।