नई दिल्ली, स्मृति ईरानी समेत चार पूर्व केंद्रीय मंत्रियों ने लुटियंस दिल्ली स्थित अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया है। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि नये मंत्रियों को बंगलों के आवंटन पर एक उच्च स्तरीय बैठक हुई.

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल को 3, कृष्णा मेनन मार्ग बंगला आवंटित किए जाने की संभावना है, जिस पर पहले पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कब्जा था।

आवास और शहरी मामलों (एचयूए) मंत्रालय के तहत संपदा निदेशालय केंद्रीय मंत्रियों को सरकारी बंगले आवंटित करता है।

ईरानी ने इस हफ्ते की शुरुआत में लुटियंस दिल्ली में 28 तुगलक क्रिसेंट स्थित अपना आधिकारिक बंगला खाली कर दिया था, कुछ हफ्ते बाद वह कांग्रेस नेता किशोरी लाल शर्मा से अमेठी संसदीय सीट पर 1.5 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हार गई थीं।

पूर्व महिला एवं बाल विकास मंत्री को 2019 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सीट से हराने के बाद एक विशाल कातिल करार दिया गया था।

एक अधिकारी ने कहा, ''उन्होंने (ईरानी) इस सप्ताह की शुरुआत में अपना सरकारी आवास खाली कर दिया।'' उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्रियों और सांसदों को नई सरकार बनने के एक महीने के भीतर अपना सरकारी आवास खाली करना होगा।

मनोहर लाल, जिनके मंत्रालय को केंद्रीय मंत्रियों को बंगले आवंटित करने का अधिकार है, ने पिछले महीने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

केंद्रीय मंत्री लुटियंस दिल्ली में टाइप VIII बंगले के हकदार हैं।

अधिकारियों ने बताया कि नई सरकार के गठन को एक महीना पूरा हो गया है, ऐसे में संपदा निदेशालय पूर्व मंत्रियों को नोटिस भेजना शुरू कर देगा, जिसमें उनसे सरकारी आवास खाली करने को कहा जाएगा।