मुंबई, गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़ते ट्रैफिक के कारण देश में निजी हवाईअड्डों की टॉपलाइन में इस वित्तीय वर्ष में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

जैसे-जैसे यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, हवाई अड्डों को वैमानिकी और गैर-वैमानिक राजस्व में वृद्धि देखने को मिलेगी।

वैमानिकी स्रोतों में बुनियादी ढांचे के उपयोग के लिए यात्रियों, एयरलाइंस और कार ऑपरेटरों से एकत्र की गई फीस शामिल है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि गैर-वैमानिकी स्रोतों में विज्ञापन, खुदरा, लाउंज और शुल्क-मुक्त दुकानें शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि हवाईअड्डों के राजस्व में लगभग दो-तिहाई वृद्धि वैमानिकी स्रोतों से होने की उम्मीद है, जो साल-दर-साल 45 प्रतिशत की वृद्धि है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रिसिल रेटिंग्स अध्ययन में लगभग आधे हवाईअड्डे अपने वैमानिकी शुल्कों में औसतन 25 प्रतिशत की पूर्व-निर्धारित वृद्धि दर्ज करेंगे।

"पिछले वित्तीय वर्ष के उच्च आधार पर यात्री यातायात में लगभग 10 प्रतिशत की अपेक्षित वृद्धि, पूंजीगत व्यय से जुड़े टैरिफ बढ़ोतरी और प्रति यात्री बढ़ते गैर-वैमानिकी राजस्व के साथ, प्रमुख निजी हवाईअड्डा ऑपरेटरों के राजस्व को लगभग बढ़ाने में मदद मिलेगी एजेंसी ने कहा, इस वित्तीय वर्ष में 30 प्रतिशत।

इसमें कहा गया है कि रिपोर्ट 10 निजी हवाई अड्डों के अध्ययन पर आधारित है, जिनका वित्त वर्ष 24 में कुल यात्री यातायात में अनुमानित 60 प्रतिशत योगदान था।

बढ़ता राजस्व ऋण चुकाने के लिए लगभग 1. गुना तक की राहत बहाल करेगा, जो इसे उस स्तर पर वापस ले जाएगा जो पिछली बार COVID-19 महामारी से पहले देखा गया था, इस अवधि के दौरान हवाई अड्डों ने ऋण चुकाने के लिए अपने नकदी भंडार में कमी की थी।

क्रिसिल रेटिंग्स के निदेशक अंकित हखू ने कहा, "पिछले वित्तीय वर्ष के मजबूत आधार से आगे बढ़ते हुए, यात्री यातायात वृद्धि वित्तीय वर्ष 2025 में भी अपनी गति जारी रखेगी और 10 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 41 मिलियन से अधिक हो जाएगी।"

उन्होंने कहा कि निरंतर आर्थिक विकास, अधिक हवाई अड्डों के खुलने और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में सुधार से घरेलू यातायात वृद्धि के लिए आवश्यक अनुकूल परिस्थितियां मिल रही हैं।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, बढ़ती व्यावसायिक यात्रा और मलेशिया और वियतनाम जैसे देशों के लिए वीजा की आवश्यकता को आसान बनाना, पश्चिमी यूरोप के लिए वीजा आवेदनों के लिए प्रतीक्षा समय को कम करना और पश्चिमी और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए कनेक्टिविटी में सुधार करना महत्वपूर्ण सकारात्मक बातें हैं।

वैमानिक शुल्कों को विनियमित किया जाता है और वैमानिकी पूंजीगत व्यय के लिए लिए गए ऋण की अदायगी और ऑपरेटर के लिए इक्विटी पर रिटर्न के लिए हवाई अड्डे द्वारा आवश्यक नकदी प्रवाह की अनुमति दी जाती है।

यात्री संख्या में मौजूदा उछाल की प्रत्याशा में हवाई अड्डों ने महामारी के दौरान अपनी क्षमता को दोगुना करने के लिए महत्वपूर्ण विस्तार किया। रिपोर्ट के अनुसार, वैमानिकी शुल्कों में वर्तमान वृद्धि इन क्षमता विस्तारों की भरपाई कर रही है।

इसमें कहा गया है कि शेष एक-तिहाई राजस्व वृद्धि गैर-वैमानिकी स्रोतों से संचालित होगी, जो साल-दर-साल 15 प्रतिशत की वृद्धि है।

रेटिंग एजेंसी के अनुसार खुदरा और खाद्य एवं पेय पदार्थों पर बढ़ते यात्री खर्च के साथ-साथ रियल एस्टेट पट्टे और विज्ञापन के कारण इनमें लगातार वृद्धि हो रही है।